ENG | HINDI

‘ऐ दिल है मुश्किल’ से लेकर इन फिल्मों से काटे गए ये जरूरी गाने और सीन्स

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

बॉलीवुड में हाल ही में रिलीज हुई करन जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ काफी समय तक मुश्किलों में घिरी रही।

भले ही फिल्म ने बॉक्स आॅफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया हो, लेकिन आपको जानकार थोड़ी हैरानी होगी कि इस फिल्म से एक ऐसे दिलकश गाने को हटाया दिया गया है, जो 70 के दशक में सिने स्टार शम्मी कपूर की यादों को एक बार फिर से ताजा कर देता।

जी हां, वो गाना है ‘अजी ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा, हमारे जैसे दिल कहां मिलेगा।’ वहीं इसके साथ ही कई सीन्स भी काटे गए।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स –

1 – रागिनी MMS 2

‘रागिनी MMS 2’ के तीन सीन्स पर भी सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाई थी। फिल्‍म के एक सीन में पोर्न वीडियो देखते हुए दिखाया गया है। यह वही पोर्न वीडियो होता है जो ‘रागिनी MMS 2’ के लीड पेयर के बीच शूट किया गया होता है। इसके अलावा एक अन्य सीन जिसमें मेल एक्टर अपनी गर्लफ्रेंड से ओरल सेक्स के लिए कहता है, उस सीन को भी सेंसर बोर्ड ने बेवजह और अश्लील बताकर हटवा दिया था।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

2 – जिस्म 2

‘जिस्म 2’ से भी फिल्म निर्देशक पूजा भट्ट को चार लव मेकिंग सीन्स को हटाना पड़ा था। इनमें से तीन रणदीप-सनी और एक अरुणोदय-सनी पर फिल्माए गए थे। ये सीन तीन से चार मिनट लंबे थे और सेंसर को इनकी लंबाई पर आपत्ति थी।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

3 – डेल्ही बेली

फिल्म ‘डेल्ही बेली’ जो कि आमिर खान के प्रोडक्शन तले बनी थी। उसके विवादास्पद गाने ‘भाग डीके बोस’ ने खूब कॉन्ट्रोवर्सी क्रिएट की थी।’डेल्ही बेली’ को सेंसर बोर्ड ने ‘A’ सर्टिफिकेट दिया, लेकिन टीवी पर फिल्म के प्रसारण के लिए निर्माताओं को बेहद मुश्किलें झेलनी पड़ी। फिल्म को टीवी पर प्रसारण के अधिकार पाने के लिए 17-18 सीन बदलने पड़े थे।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

4 – डेढ़ इश्किया

विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘डेढ़ इश्किया’ को सेंसर बोर्ड के नाराजगी झेलनी पड़ी थी। फिल्म के एक सीन में अरशद वारसी ने चकले घर में एक न्यूड सीन किया है। इसमें उनको एक वेश्या के साथ सेक्स करते हुए और नंगे बदन कमरे से बाहर निकलते हुए दिखाया गया है। सेंसर के मना करने के बावजूद पहले विशाल ने इसे अपनी फिल्म से नहीं हटाया और यह सिनेमाघरों में इसी सीन के साथ प्रदर्शित हुई। बाद में सेंसर बोर्ड ने विशाल भारद्वाज को नोटिस थमा दिया, तब जाकर बाद में यह सीन फिल्म से हटाया गया।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

5 – द एक्सपोज

हिमेश रेशमिया को भी अपनी फिल्म ‘द एक्सपोज’ से सेंसर की आपत्तियों के चलते कुछेक सीन्स हटाने पड़े। सेंसर बोर्ड ने फिल्म की नायिका सोनाली राउत के एक अंग प्रदर्शन वाले सीन पर कैंची चला दी। मेकर्स ने तब कहा था कि वह इस सीन को राजकपूर की फिल्म ‘सत्यम् शिवम् सुन्दरम्’ को डेडिकेट करना चाहते थे। इस सीन में सोनाली ने इतनी पारदर्शी साड़ी पहनी थी कि उनके शरीर के अंग साफ दिखाई दे रहे थे।

फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स

इस तरह से इन फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स – ये बताई हमने आपको कुछ फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स। लेकिन आज भी दर्शक इन फिल्मों से काटे गए गाने और सीन्स को देखने के लिए सर्च करते रहते हैं।