ENG | HINDI

एक ऐसी जगह जहाँ महिलाएं कार नहीं चला सकती

सऊदी अरब जहाँ महिलाएँ कार नहीं चला सकती

सऊदी अरब जहाँ महिलाएँ कार नहीं चला सकती – भले ही आज महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं.

चाँद सितारों तक महिलाएं पहुँच सकती हैं, लेकिन इस धरती पर कई ऐसे देश हैं जिनका कानून महिलाओं के लिए बड़ा ही अजीब है.

इन देश की संस्कृति महिलाओं के लिए अलग और पुरुषों के लिए अलग है. यहाँ पर महिलाओं को परदे में रखा जाता है और पुरुषों को कुछ भी करने की आज़ादी होती है. ऐसी ही एक बता है जो सुनकर हैरानी होगी. एक जगह ऐसा है जहाँ पर महिलाओं को कार चलाने की अनुमति नहीं है.

एक ऐसा देश जहाँ का कानून बहुत सख्त है. जहाँ पर चोरी करने पर लोगों के हाथ काट लिए जाते हैं. मर्डर, चोरी, बलात्कार जैसी घटानाएं होने पर इतनी सख्त सज़ा दी जाती है कि इस तरह के मामले न के बराबर होते हैं. ऐसा सुनकर बड़ा अच्छा लगता है कि काश ऐसा हर जगह होता.

इतनी खूबियों के बाद भी इस देश की कुछ बातें ऐसी हैं, जसके बारे में सोचकर आपको हैरानी होगी. कुछ बातों में एक बात ये है कि सऊदी अरब जहाँ महिलाएँ कार नहीं चला सकती. वो या तो अपने पति के साथ, भाई, ड्राईवर आदि के साथ बाहर जा सकती हैं, लेकिन खुद कार नहीं चला सकतीं. यहाँ पर महिलओं की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए ये कानून है. लोगों के अनुसार महिलाएं गाड़ी चलाने में ज्यादा एक्सीडेंट करती हैं और गाड़ी चलाना मर्दों का काम है. ऐसे में मर्दों का काम महिलाओं को नहीं करना चाहिए. उन्हें घर के भीतर का सारा काम करना चाहिए. अगर महिलाएं मर्दों का काम करेंगी तो समाज में गलत धारणा जाएगी और समाज में बुरी चीज़ें घटित होंगी.

सऊदी अरब जहाँ महिलाएँ कार नहीं चला सकती – सऊदी अरब की इस बात को कई सामजिक संगठन ने विरोध किया है. वो महिलाओं को ये अधिकार दिलाने पर लगी हैं कि वो भी बाकी देशों की तरह गाड़ी चला सकें. अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल से महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार मिल जाएगा.

वैसे हम तो यही कहेंगे कि महिला और पुरुष बराबर हैं. उन्हें समान अधिकार प्राप्त होने चाहिए.

Don't Miss! random posts ..