ENG | HINDI

कभी बहुत गरीब हुआ करता था सऊदी अरब, तस्‍वीरों में देखें इसकी बेबसी

सऊदी अरब

दुनिया के सबसे अमीर देशों में अपना नाम बनाने वाले सऊदी अरब को कौन नहीं जानता होगा. पूरे विश्व में अरब अमीरात से ही तेल सप्लाई होता है, जिसकी कीमत का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता. यहाँ तेल के अनगिनत कुएं मौजूद हैं जिनकी बदौलत आज सऊदी अरब इस मुकाम पर खड़ा है.

आपको बता दें की सऊदी अरब पहले अपनी सारी कमाई केवल अपने तेल के कुओं से ही करता था लेकिन उसके इस देश के निर्देश होने के बाद यहाँ की कमाई तेल सप्लाई पर केवल 20 प्रतिशत ही निर्भर है. आपको जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन इस यह देश सबसे अधिक टूरिज्म यानी पर्यटन से कमाता है. लगभग सऊदी अरब की 80 फीसदी जीडिपी यहाँ आने वाले यात्रियों पर निर्भर करती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं की विश्व में सबसे खूबसूरत इमारतों वाला ये देश एक समय पर बंजर रेगिस्तान हुआ करता था? यहाँ दूर-दूर तक इमारत तो छोड़िये लोग तक देखने को नसीब नहीं होते थे.

तो चलिए अब तस्वीरों के जरिए भी जान लेते हैं आखिर कैसा दिखता था सऊदी उस जमाने में –

आप इस तस्वीर में जिसे देख रहे हैं वो सऊदी के राजा अब्दुल्लाह हैं और उनके साथ बैठे हैं अमेरिका के पैट्रोल मंत्री, यह तस्वीर सन 1934 में ली गई थी.

दूसरे देशों को तेल बेचने वला यह सऊदी अरब का पहला तेल का कारखाना है.

काबा को इस्लाम में बेहद पवित्र माना जाता है, यह तस्वीर सन 1920 में ली गई थी.

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कडी धूप होने के बावजूद भी मक्का यात्रा पर जाने वाले काजियो का कैंप कुछ इस तरह दिखता था.

इस तस्वीर में आप जो हवाई जहाज देख रहे हैं यह पहला हवाई जहाज है जो सऊदी की सर जमीन पर उतरा था.

आज को भले ही सऊदी में बड़े से बड़े हवाई अड्डे और मैट्रो रेल हो लेकिन उस जमाने में कुछ इस तरह जेद्दाह से मक्का जाने के लिए रेलवे पटरियाँ बनाई गई थी.

मदीना शहर का सऊदी अरब में एक खास महत्व है, यह जो आप तस्वीर देख रहे हैं यह मदीना का सेंट्रल स्टेशन है जिसकी ये तस्वीर सन 1914 में ली गईं थीं.

यह तस्वीर उस दौर की है जब सऊदी अरब में रेलवे पटरियाँ बनाई जा रही थी. यह पटरी जेद्दाह से मदीना तक रेलवे लाइन को जोड़ती जा रही है.

आज भले ही सऊदी अरब के लगभग हर हाजियो के पास दुनिया की महंगी से महंगी गाड़ी हो लेकिन एक समय ऐसा था जब हाजियो का करवा इस तरह ऊंटों के साथ बंजर रेगिस्तान पर चला करता था.

इस तस्वीर में आप पुराना वह नया मक्का शहर देख रहे हैं आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं की तब से लेकर अब तक सऊदी अरब के शहरों में कितना बदलाव आ चुका है.

तो दोस्तों अमीर होने से पहले कुछ इस तरह का बंजर रेगिस्तान दिखता था आज का अरब अमिरात. इस देश ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुसीबतों का सामना किया है. तो आपकी क्या राय है, क्या हमारा देश भी चाहे तो सऊदी अरब की ही तरह तरक्की नहीं कर सकता?