विशेष

भारतीय इतिहास का एक भयानक विद्रोह ! औरंगजेब इस विद्रोह से डरकर रोने लगा था !

आपने बड़े-बड़े भारतीय योद्धाओं की वीरता की कहानियां को पढ़ी और सुनी ही होंगी.

लेकिन आज जिन योद्धाओं की कहानी हम आपको बताने वाले हैं वह कोई योद्धा नहीं थे. वे मजदूर और किसान थे जो एक मुस्लिम शासक से परेशान हो चुके थे. उन्होंने ऐसा युद्ध लड़ा कि वह इतिहास में दर्ज हो गये.

जी हाँ, औरंगजेब के अत्याचारों से देश की जनता त्रस्त हो चुकी थी. जब दिल आया कत्लेआम किया, जब दिल आया स्त्रियों को उठा लिया. यह सब औरंगजेब के शासन में हो रहा था.

15 मार्च 1672 को नारनोल में सतनामी सम्प्रदाय से दीक्षित लोगों ने औरंगजेब की धर्म विरोधी नीतियों के चलते विद्रोह कर दिया था. इस सतनाम विद्रोह के बारे में हमारी इतिहास की किताबें बताती हैं कि यह सभी लोग कोई पेशेवर सैनिक नहीं थे. ये साधारण कार्य करने वाले विभिन्न जातियों खाती, सुनार, रैगर आदि मेहनतकश हिन्दू जाति के लोग थे.

इसी समुदाय के 5000 हजार लोगों ने नारनोल में इकठ्ठा होकर विद्रोह कर मारकाट मचा दी. नारनोल कस्बे को लुट लिया और मस्जिदे ढहा दी. इनके विद्रोह व मारकाट से घबराकर नारनोल का शाही फौजदार कारतलखान अपनी जान बचाकर भाग निकला. एक बार फिर से पड़ोसी जागीरदारों को लेकर उसने सतनामियों पर हमला किया पर सतनामियों ने उसे भगा दिया और वे नारनोल पर कब्ज़ा कर दिल्ली के 17 किलोमीटर तक लूटपाट करते पहुँच गए थे.

क्या लिखते हैं इस विद्रोह के बारें में लेखक

जब इस विद्रोह की खबर औरंगजेब को हुई, तो उसने अपनी सेना को लड़ने के प्रोत्साहित किया लेकिन तब कोई भी सैनिक लड़ने को तैयार नहीं हो रहा था. औरंगजेब युद्ध से इतना नहीं घबरा रहा था जितना कि यह देखकर डर रहा था कि उसके सैनिकों की हिम्मत टूट गयी थी. तब कुछ लेखक लिखते हैं कि एक महान राजा यह देखकर अंदर से इतना टूट गया था कि वह रोने लगा था. कहीं न कहीं राजा को अपनी गलती का एकसास होने लगा था कि मेरे अत्याचारों से तंग आकर यह विद्रोह भड़का है.

जब यह सतनामी योद्धा लड़ रहे थे तब कुछ अन्य भारतीय रियासतें भी इतनी हिम्मत देखकर दम मारने लगी थी. कुछ लोग अपनी खोई रियासतों को वापस पाने के लिए दूसरी तरफ लड़ना शुरू कर चुके थे. कुछ लोगों से इसमें सफलता भी प्राप्त कर ली थी.

अंत में मारे गये सतनामी

औरंगजेब ने अंतिम प्रयास के लिए हिन्दू सैनिकों को चुना, जो सेना लड़ाई के लिए बनाई गयी उसमें मुग़ल सरदारों को शामिल किया गया. राजा बिशेन सिंह, हामिद खाँ और कुछ मुग़ल सरदारों के प्रयास से कई हजार विद्रोही सतनामियों को मरवा दिया गया. औरंगजेब अच्छी तरह से जानता था कि अब इस लड़ाई को उसके हिन्दू सैनिक और सरदार सैनिक ही लड़ सकते थे. कहते हैं कि 1672 का विद्रोह अभी तक के कई बड़े विद्रोहों में गिना जाता है. बचे हुए सतनामी सैनिक भाग गये और इस तरह से यह सतनामी विद्रोह कुचल दिया गया.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago