ENG | HINDI

एमेरजेंसी के समय इस खूबसूरत एक्‍ट्रेस से था संजय गांधी का अफेयर

संजय गांधी का अफेयर

संजय गांधी का अफेयर – एमेरजेंसी का दौर ना केवल देश के लिए बल्कि खुद गांधी परिवार के लिए बुहत मुश्किल समय था।

इस दौरान संजय गांधी का नाम एक एक्‍ट्रेस से भी जोड़ा गया था। माना जाता था कि उस समय संजय गांधी इस एक्‍ट्रेस के काफी करीब थे।

तो चलिए जानते हैं कि वो एक्‍ट्रेस कौन थी जिससे इमेरजेंसी के दौरान संजय गांधी का नाम जोड़ा गया था।

संजय गांधी का अफेयर अमृता सिंह की मां से था

संजय गांधी का अफेयर

आपको बता दें कि इमेरजेंसी के दौरान जिस एक्‍ट्रेस से संजय गांधी का अफेयर चल रहा था – वो अमृता सिंह की मां रुखसाना सुल्‍तान थीं। उस समय संजय गांधी और रुखसाना के बेनाम रिश्‍ते को लेकर गलत बातें भी होने लगी थीं। एक बार रुखसाना ने खुद एक शख्‍स से कहा था कि वो संजय गांधी की करीबी दोस्‍त हैं।

इमेरजेंसी में संजय का साथ

आपातकाल के समय में संजय गांधी ने तो अहम भूमिका निभाई ही थी लेकिन इसमें रुखसाना ने भी उनका खूब साथ दिया था। परिवार नियोजन से लेकर जामा मस्जिद के सौंदर्यीकरण का काम रुखसाना के हाथों में ही था। वो संजय गांधी के नाम पर अपने सारे कार्यक्रम चलाती थीं और इसी वजह से कुछ लोगों को संजय गांधी से नफरत होने लगी थी।

रुखसाना हो गई गायब

आपातकाल के बाद कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी और सत्ता में आई जनता पार्टी।

बस इसी के बाद से राजनीतिक गलियारों से रुखसाना भी गायब हो गई। इसके बाद रुखसाना अपनी बेटी अमृता सिंह की फिल्‍म बेताब को लेकर 1983 में फिर से सुर्खियों में आ गईं थीं। बॉक्‍स ऑफिस पर ये फिल्‍म हिट साबित हुई थी।

रुखसाना की बेटी अमृता सिंह 80 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में से एक थीं और कहा जाता है कि उनका अफेयर विनोद खन्‍ना के साथ भी रहा था। मां रुखसाना को अमृता का विनोद खन्‍ना से प्‍यार बिलकुल पसंद नहीं था। ऐसे में रुखसाना ने अमृता को विनोद से दूर कर दिया और इसमें उन्‍होंने अपनी ताकत का भी खूब इस्‍तेमाल किया।

जिस तरह अमृता सिंह और विनोद खन्‍ना के प्‍यार की खबरें उड़ा करती थीं उसी तरह इमेरजेंसी के दौर में संजय गांधी और रुखसाना सुल्‍तान को लेकर बातें बनती थीं। इसे आप संजय गांधी को बदनाम करने का एक स्‍टंट कह सकते हैं क्‍योंकि इमेरजेंसी के बाद रुखसाना अपना बोरिया-बिस्‍तरा समेटकर अपनी‍ फिल्‍मी दुनिया में वापिस चली गईं थीं और फिर कभी लौटकर सियासी गलियारों में नहीं आईं। ऐसा बहुत कम होता है जब किसी नेता के साथ किसी एक्‍ट्रेस का नाम जोड़ा जाए वरना आजकल तो एक्‍ट्रेसेस या तो अपने को-स्‍टार को डेट करना पसंद करती हैं या फिर क्रिकेटर्स को।

आपने भी राजनीति और बॉलीवुड के संबंध के बारे में बहुत ही कम सुना होगा लेकिन इस बात पर रुखसाना और संजय गांधी वाली खबर मरहम लगा देती है। क्‍या पता दोनों का सच में अफेयर था या नहीं या फिर दोनों सच में एक-दूसरे के करीबी दोस्‍त थे। करीबी दोस्‍त मतलब ऩज़दीकी यार… प्‍यार  नहीं।

ये था संजय गांधी का अफेयर –  खैर इस वाक्‍ये से एक बात तो पता चलती है कि आज की तरह इमेरजेंसी के टाइम पर भी नेताओं की हर एक हरकत पर नज़र रखी जाती थी और उनकी पर्सनल लाइफ को मीडिया के साथ-साथ आम जनता भी उछालती थी।