ENG | HINDI

एक समय कहाँ-कहाँ नहीं था हिन्दू धर्म ! बोलीविया, जमैका, गुयाना और चिली का आखें खोल देने वाला इतिहास

सनातन धर्म

एक अखंड भारत का आपको अगर नक्शा दिखाया जाये तो आप विश्व के एक बड़े हिस्से पर भगवा रंग देख सकते हैं.

लेकिन ऐसा क्या सच में कभी था या यह सब मात्र कल्पना ही हैं? कोई कहता है कि कभी अफगानिस्तान, ईरान होते हुए अमेरिका तक आर्य ही आर्य थे और सब जगह सनातन धर्म ही था.

इसी की जांच पड़ताल में जब हम उतरे तो अमेरिका महाद्वीप और उसके आसपास बहुत कुछ चौकाने वाली चीजें सामने आई.

रेड इन्डियन लोग जो अमेरिका में पाए जाते हैं वह भारत से ही गये हुए लोग थे. ऐसा जब पढ़ने में आता है तो रोचकता अपने आप बढ़ने लगती है. तब और आगे जाने पर पता चलता है कि कई देशों के नाम ही संस्कृत से निकले हैं और वहां के कई मुख्य-प्रमुख मंदिरों में सनातन की पूजा की जा रही है.

इसी क्रम में आज हम आपको कुछ देशों और द्वीपों के बारें में बताने वाले हैं जिनका इतिहास आपकी आँखें खोल देगा :-

1.   मैक्सिको नाम तो सुना ही होगा

‘मैक्सिको’ शब्द संस्कृत के ‘मक्षिका’ शब्द से आता है और मैक्सिको में ऐसे हजारों प्रमाण मिलते हैं जिनसे यह सिद्ध होता है कि यहाँ सबसे पहले हिन्दू धर्म ही था. कई जगह पर खुदाई में यहाँ हजारों साल पुरानी हिन्दू देवताओं की मूर्तियाँ मिलती रहती हैं.

2.   बोलीविया के लोग काफी हद तक हमारे जैसे हैं

बोलीविया का इतिहास उठाते हैं तो कई जगह पर इस बात का जिक्र है कि आर्य भारत से बोलीविया गये और यहाँ जाकर कृषि पद्धति का प्रचार किया. यहाँ के कैलासिया मंदिर में सूर्य द्वार और चंद्र द्वार सुनते ही हिन्दुओं के कान खड़े हो जाते हैं.

3.   गुयाना एक बिहार ही है

सबसे चौकाने वाला इतिहास गुयाना का ही है. कभी सालों पहले, लगभग 150 साल पहले भारत के बिहार से लोग गुयाना गये थे. यहाँ पर तब पूरा जंगल था और कोई नहीं रहता था. तब इन बिहार से गये लोगों ने इस जमीन पर जीवन की शुरुआत की. आज भी यहाँ हिन्दुओं की आबादी का प्रतिशत 50 से ऊपर ही है. दीपावली पर यहाँ अवकाश घोषित होता है.

4.   त्रिनिदाद और टोबैको का तो प्रधानमंत्री भी हिन्दू रहा है

त्रिनिदाद और टोबैको विश्व का एक ऐसा देश है जहाँ के प्रधानमंत्री भी हिन्दू रह चुके हैं. आपने शायद कभी सुना ना हो लेकिन वासुदेव पाण्डेय यहाँ के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. यहं पर हिन्दू संस्कृति की छाप गली-गली और नुक्कड़ पर मिल जाती है.

5.   HOWLER मंकी गॉड

आप अमेरिका की माया सभ्यता से तो वाकिफ होंगे ही. तो कभी आप सर्च करें कि मंकी होलर गॉड कौन थे और माया सभ्यता के लिए यह क्या थे? तब आपको मालूम चलेगा कि मंकी होलर गॉड तो हनुमान जी ही हैं. हाथ में गदा लिए वही बैठे हुए हैं. तो इतनी महान सभ्यता के भगवान भी हनुमान थे जो यह सिद्ध करता है कि हिन्दू धर्म चारों ओर फैला हुआ था.

6.   सुमेरिया कभी हिन्दू देश था

सुमेरिया निवासी भी आस्तिक और मूर्तिपूजक थे. बेशक आज यह सभ्यता ही खत्म हो चुकी है किन्तु एक समय था जब यहाँ मंदिर ही मंदिर नजर आते थे. 2000 ईसा पूर्व यह सभ्यता खत्म हो गयी.

तो अगर आप इस तरह से अन्य कुछ देशों का इतिहास देखते हैं तो लगभग सभी देशों में कहीं ना कहीं आपको सनातन धर्म और सनातन संस्कृति से उस देश का जुड़ाव नजर आ जायेगा.

एक शांति प्रिय धर्म जो जीने और जीने देनेकी सलाह देता है, जो अंतर आत्मा को साफकर परमात्मा से आत्मा का मिलन कराता है, वह सनातन धर्म भला किसको प्रिय नहीं होगा.

इसलिए कभी विश्व के अधिकांश देशों में सनातन धर्म था औ आज भी सनातन धर्म में आकर विश्व के लोग शांति की प्राप्ति कर रहे हैं.