समाचार

महिलाओं के वॉशरूम के बाहर बिकेंगें सबसे ज्‍यादा प्रॉडक्‍ट्स !

महिलाओं के वॉशरूम के बाहर – बैंगलोर की एक नामचीन कंपनी ने फोनिक्‍स मॉल में अपने सबसे खास ब्रांडस को बेचने के लिए वॉशरूम के बाहर की जगह चुनी है।

उनका मानना है कि इस जगह पर प्रॉडक्‍ट्स की विजिबिलिटी सबसे ज्‍यादा रहती है।

फोनिक्‍स मॉल के प्रमुख रत्‍नाकर शेट्टी का कहना है कि ज्‍यादातर लोग मॉल में विंडो शॉपिंग करने आते हैं। फ्री ए.सी की हवा खाने के अलावा अब लोग मॉल में अल्‍ट्रा क्‍लीन वॉशरूम भी यूज़ करने के लिए आते हैं।

अपने सीसीटीवी फुटेज से हमने ये बात नोटिस की है कि वॉशरूम के आसपास की जगह प्रॉडक्‍ट सेलिंग के लिए मॉल की बाकी जगहों से बेहतर होती है। इसलिए कई नामचीन ब्रांड्स ने हमसे महिलाओं के वॉशरूम के बाहर की जगह मांगी है ताकि वो अपने प्रॉडक्‍ट्स की सेल बढ़ा सकें। ये डिमांड ही स्‍टोर के मालिक की है। मॉल में आने वाला हर व्‍यक्‍ति एक बार तो वॉशरूम जाता ही है और ऐसे में जाहिर सी बात है कि उसकी नज़र आसपास बिक रहे प्रॉडक्‍ट्स पर भी पड़ेगी।

अगर पार्किंग लॉट में कार लगाने में एक घंटा लग जाता है तो मॉल में एंट्री करने पर सबसे पहली चीज़ इंसान वॉशरूम ही ढूंढता है। वहीं ज्‍यादातर लोग मॉल में विंडो शॉपिंग करने आते हैं। फ्री ए.सी की हवा खाने के अलावा अब लोग मॉल में अल्‍ट्रा क्‍लीन वॉशरूम भी यूज़ करने के लिए आते हैं।

मॉल को सभी ब्रांड्स को एक समान वरीयता देनी होती है।

हम ऐसे ब्रांड्स को यहां पर जगह देना चाहेंगें जिनकी मार्केट में अच्‍छी पकड़ है। ये नई स्‍कीम मॉल के मालिक ने सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद निकाली है और उन्‍हें उम्‍मीद है कि इससे सेल्‍स में इजाफा होगा और उन्‍हें भी मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा।

इस नए प्‍लान से उन पतियों को भी खुशी होगी जिनके पैर अपनी बीवियों के शॉपिंग बैग उठाकर या लेडीज़ चेंजिंग रूम के बाहर खड़े होकर सूज गए हैं।

लेडिज़ चेंजिंग रूम हमेशा वॉशरूम के अंदर ही होता है। ऐसे में उसके बाहर खड़ा होना अब मर्दों के लिए ज्‍यादा टॉर्चर करने वाला नहीं होगा क्‍योंकि अब वो भी बाहर खड़े होकर नई-नई चीज़ों को देख सकते हैं।

हो सकता है कि बैंगलोर के इस मॉल के मालिक का ये फॉम्‍यूला चल जाए और वॉशरूम के बाहर लगे ब्रांड्स की बिक्री बढ़ जाए। मेरी मानें तो ऐसे ब्रांड्स को लेडिज़ वॉशरूम के बाहर ज्‍यादा लगाना चाहिए क्‍योंकि शॉपिंग के मामले में महिलाओं की बराबरी कोई नहीं कर सकता है और अगर उनके वॉशरूम के बाहर आप बिक्री करेंगें तो उनकी नज़र इन पर जरूर जाएगी। मॉल में आने वाला हर व्‍यक्‍ति एक बार तो वॉशरूम जाता ही है और ऐसे में जाहिर सी बात है कि उसकी नज़र आसपास बिक रहे प्रॉडक्‍ट्स पर भी पड़ेगी।

इसलिए महिलाओं के वॉशरूम के बाहर ज्यादा सामान बिकेगा – बैंगलोर के मॉल में ही क्‍यों आप भी जहां काम करते हैं वहां पर अपने स्‍टोर को महिलाओं के वॉशरूम के पास शिफ्ट करवा सकते हैं। अभी तक लोग बस वॉशरूम और एसी की फ्री हवा खाने के लिए मॉल में आते हैं लेकिन क्‍या पता इसी चककर में किसी की नज़र आपके स्‍टोर पर पड़ जाए और आपकी सेल बढ़ जाए।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago