ENG | HINDI

भारत के इस राज्य में 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये में बिकती है दुल्हनें!

बिकती है दुल्हनें

बाज़ार में तो आपने जरुर दुल्हन की तरह सजी-धजी गुड़ियों को बिकते देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी जीती-जागती दुल्हन को बिकते देखा है?

अगर नही, तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहाँ पर बिकती है दुल्हनें।

जी हाँ हमारे देश में एक राज्य ऐसा भी है जहाँ पर बिकती है दुल्हनें।

दरअसल ये कथित गैर-कानूनी काम राजस्थान में होता है, जहाँ पर 50 हजार रूपये से 1 लाख रूपये तक में दुल्हनें बिकती है।

राजस्थान में काफी समय से यह गैरकानूनी काम धडल्ले से चल रहा है और ये सिर्फ राजस्थान के ग्रामीण इलाके में ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी चल रहा है जिसमें कोटा, बूंदी, झालावर और बारां जिले आते है। आपको बता दें कि ये कथित काम दलालों द्वारा तय करवाए जाते है। खासकर ये दलाल ऐसे लोगों पर नज़र रखते है जिनकी किसी वजह से शादी नहीं हो पा रही है ये लोग दुल्हन के बदले में भारी रकम वसूलते है।

एक बिचौलिए की मानें तो 50 हजार से एक लाख रूपये में एक अच्छी दुल्हन का सौदा हो सकता है और इस संबंध में कोई खतरा भी नहीं होता। ये कथित शख्स ये भी दावा करता है कि ऐसी शादियों में कोई बुराई नहीं है क्योंकि इसमें लड़की और लड़के के परिवार वाले दोनों सहमत होते है। शादी के लिए ज्यादातर लड़कियां मध्यप्रदेश, बिहार और झारखण्ड से बेचने के लिए लाई जाती।

एक दूसरे शख्स का इस बारे में कहना है कि मेरे समुदाय में कोई लड़की नहीं मिली तो उन्होंने झारखंड से दुल्हन खरीद ली इसमें कोई बुराई भी नहीं है और हमारी शादी सफल है।

लेकिन कई खरीदी गई दुल्हनों के भाग जाने के मामले भी सामने आ रहे है।

कई दुल्हनें शादी के कुछ दिन बाद ही रफूचक्कर हो गई। कुछ महीने पहले जयपुर के एक कारोबारी की खरीदी हुई दुल्हन पैसे और जेवरों के साथ चंपत हो गई। बताया जा रहा है कि ऐसी लड़कियां ज्यादातर गरीब परिवारों से होती है जिनके परिवार वाले दहेज़ नहीं दे पाते है, जिसकी वजह से इनकी शादी नहीं होती। साथ ही कुछ गरीब इलाकों से संबंधित होती है जिनके परिवार को पैसे की जरूरत होती है।

कुछ भी वजह हो लेकिन इस तरह से एक इंसान को खरीदना और बेचना दोनों ही गैरकानूनी है।