ENG | HINDI

यूपी का यह गांव सालाना एक अरब रुपये कमाता है ! जानिए कैसे ?

सलारपुर खालसा गांव

उत्तर प्रदेश में मौजूद है एक ऐसा गांव जो अपनी एक अनोखी खासियत के लिए देशभर में मशहूर है.

अगर हम आपको उस गांव की इस खासियत के बारे में बताएंगे तो उसे जानकर आप यकीनन हैरत में पड़ जाएंगे.

दरअसल ये गांव इसलिए भी हमेशा से सुर्खियों में रहा है क्योंकि यह गांव महज खेती करके सालाना एक अरब रुपये की कमाई करता है.

आइए अब हम आपको यूपी के इस अनोखे गांव की खासियतों से रूबरू कराते हैं और ये भी बताते हैं कि किस चीज़ की खेती करके ये गांव अरबो रुपये कमाने की ताकत रखता है.

tomato-villege

यूपी का सलारपुर खालसा गांव

यूपी के अमरोहा जनपद के सलारपुर खालसा गाँव में करीब 35000 से ज्यादा लोग रहते हैं और इन सभी का पेशा एक ही है और वो है खेती करना. यह गांव इसलिए इतना ज्यादा मशहूर हुआ है क्योंकि यहां टमाटर की सबसे ज्यादा खेती होती है.

tomato-1

 

टमाटर की खेती में सबसे आगे

यूपी के बाकी गांवों को ही नहीं बल्कि पूरे देश के गांवों को पीछे छोड़कर टमाटर की खेती करने के मामले में यह गांव अव्वल नंबर पर है.

इस गांव में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर होती है करीब पिछले 17 साल से इस गांव में चल रही टमाटर की खेती का क्षेत्रफल लगातार फैलता ही जा रहा है.

tomato-2

सालाना होती है एक अरब की आमदनी

भारत में शायद ही ऐसी कोई जगह होगी जहां सलारपुर खालसा गांव से टमाटर की सप्लाई नहीं की जाती होगी. लगभग देश के कोने-कोने में सलारपुर खालसा गांव से टमाटर पहुंचाया जाता है.

टमाटर की खेती से लेकर टमाटर के कारोबार तक इस गांव का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. बात करें टमाटर के कारोबार की तो यहां पांच महीने में 60 करोड़ का कारोबार होता है, जबकि टमाटर की खेती के ज़रिए इस गांव की सालाना 1 अरब रुपये की आमदनी होती है.

tomato-4

गौरतलब है कि व्यवसाय और नौकरी करके भी कोई गांव सालाना एक अरब रुपये की आमदनी नहीं कमा सकता  है लेकिन इस सलारपुर खालसा गांव पर शायद कुदरत कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. इसलिए महज़ टमाटर की खेती करके यह गांव सालाना एक अरब रुपये कमाता है.

इस सलारपुर खालसा गांव की यही खासियत इसे देश के बाकी गांवों से अलग और खास बनाती है.