ENG | HINDI

आखिर क्यों बचपन में खुद को लड़की नहीं लड़का समझती थी बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस !

सायरा बानो

बीते दौर की बेहद खूबसूरत अदाकारा सायरा बानो जो अपने फिल्मी करियर के दौरान लाखों दिल पर राज किया करती थी. जिसनें अपने से तकरीबन दोगुने उम्र के अभिनेता को अपने जीवन साथी के रुप में चुना.

दरअसल उस अभिनेत्री के बारे में कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले यानी अपने बचपन के दिनों में वो अदाकारा खुद को लड़की नहीं बल्कि एक लड़का समझती थी. इतना ही नहीं उसका रहन-सहन भी लड़कों की तरह था और वो लड़कों के साथ ही खेला भी करती थी.

बचपन में खुद को लड़का समझनेवाली वो अदाकारा आखिर कौन है चलिए हम आपको उनकी जिंदगी के इस दिलचस्प वाकये से रूबरू कराते हैं.

खुद को लड़का समझती थीं सायरा बानो

दरसअल सायरा बानों ने साल 1961 में फिल्म ‘जंगली’ से अपने फिल्मी करियर का आगाज किया था और अपनी पहली ही फिल्म के जरिए सायरा बानो लाखों दिलों की धड़कन बन चुकी थीं.

बहुत कम उम्र में फिल्मी करियर की शुरूआत करनेवाली सायरा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और फिर ट्रेजेडी किंग कहे जानेवाले अभिनेता दिलीप कुमार के साथ शादी करके वो सेटल हो गईं.

एक वेबसाइट में छपी खबर की मानें तो एक बार सायरा ने अपने बचपन से जुड़े एक ऐसे राज का खुलासा किया था जिसके बारे में शायद ही कोई जानता हो.

सायरा की मानें तो अपनी जिंदगी के शुरूआती 12 साल तक वो खुद को लड़की नहीं बल्कि लड़कों की तरह समझती थीं, क्योंकि उनके ज्यादातर दोस्त लड़के ही थे और वो उन्हीं के साथ ज्यादा समय बिताया करती थीं.

खुद को लड़कों की तरह समझनेवाली सायरा बचपन में लड़कों की तरह ही कपड़े भी पहनती थीं और उन्हीं के साथ खेला भी करती थीं. लेकिन जब वो लंदन शिफ्ट हुई तब उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उनके भीतर एक खूबसूरत सी लड़की छुपी हुई है.

12 साल की उम्र से था दिलीप कुमार पर क्रश

अपने बचपन के इस राज को उजागर करने के साथ ही सायरा ने इस बात का भी खुलासा किया कि 12 साल की उम्र से ही उन्हें दिलीप कुमार पर क्रश था.

सायरा के दिल में दिलीप साहब के लिए इस दीवानगी का सिलसिला तब शुरू हुआ जब उन्होंने दिलीप साहब को पहली बार पर्दे पर 1952 में आई फिल्म ‘आन’ में देखा था.

पर्दे पर पहली बार दिलीप साहब को देखने के बाद ही सायरा को उनसे प्यार हो गया था और उनकी ये चाहत उस वक्त हकीकत बन गई जब साल 1962 में सायरा ने दिलीप कुमार से शादी कर ली. आपको बता दें कि उस वक्त सायरा 22 साल की थीं और दिलीप कुमार 44 साल के थे.

गौरतलब है कि सायरा बानो एक एक्ट्रेस नहीं बल्कि सिंगर बनना चाहती थीं लेकिन उनकी किस्मत में तो एक्ट्रेस ही बनना लिखा था नहीं तो उनकी मुलाकात दिलीप कुमार से कैसे होती.

Don't Miss! random posts ..