ENG | HINDI

सचिन, सौरव और लक्ष्मण… त्रिदेव करेंगे वापसी

laxman-saurav-sachin

क्रिकेट जगत के तीन सबसे बड़े नाम  .सचिन, सौरव और लक्ष्मण.

अनगिनत यादगार पारियों और मैचों से हर क्रिकेट प्रेमी के दिल पर राज करने वाले ये त्रिदेव करने वाले है क्रिकेट में वापसी . एक नयी पारी के साथ .

पिछले कई सालों से ये मांग ज़ोरों पर है की क्रिकेट की बागडोर क्रिकेट के खिलाडियों के हाथ में सौंपी जाये . पहले भी सुनील गावस्कर , श्रीकांत , वेंगसरकर जैसे क्रिकेट दिग्गज सेलेक्शन कमिटी में रहे है .

पर सचिन , सौरव, और लक्ष्मण जितने बड़े नाम एक साथ बोर्ड ने पहली बार चुने है , भारतीय क्रिकेट की दिशा और दशा सुधारने को .

सूत्रों के अनुसार इन तीनों को लेकर एक सलाहकार बोर्ड बनाया जायेगा जिसका कार्य होगा भारतीय  क्रिकेट को नयी बुलंदियों तक ले जाना .

राहुल द्रविड़ को भी इस बोर्ड में शामिल होने का न्योता दिया गया था पर द्रविड़ ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस बोर्ड का सदस्य बनने में असक्षमता जताई.

क्या होगी चुनौतियाँ इस त्रिमूर्ति की

  • नया कोच

सचिन , सौरव और लक्षमण की सदस्यता वाले सलाहकार बोर्ड का पहला काम होगा भारतीय टीम के लिए एक परफेक्ट कोच की तलाश करना . विश्व कप पूरा होने के बाद डंकन फ्लेचर के जाने के बाद से अब तक कोच का पद रिक्त है . युवा भारतीय टीम के लिए कोच ढूँढना काफी मशक्कत भरा काम होगा , एक एस कोच की तलाश करनी होगी जो युवा जोश को सही दिशा दिखा कर उन्हें हर मुकाबले के लिए तैयार करे

  • टीम सिलेक्शन

ये नवगठित कमिटी टीम के सिलेक्शन में भी सहायता करेगी और हर सीरीज से पहले खिलाडियों की फिटनेस और उनकी परफॉरमेंस का आकलन करेगी

  • विदेशी दौरे

वन डे और T20 में भारतीय टीम लगातार परचम लहरा रही है पर जैसा की हमेशा होता है विदेशी धरती पर टीम इंडिया का प्रदर्शन औसत या उस से भी कम रहता है . पिछले चार साल में विदेशी धरती पर हुयी 15 टेस्ट हार इस बात का सुबूत है की हम क्रिकेट के लम्बे फॉर्मेट में आज भी घर के ही शेर है .

विदेशी धरती पर प्रदर्शन सुधारना इस बोर्ड का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा . सौरव गांगुली जिन्होंने कप्तान के तौर पर टीम इंडिया को घर के बहार कई बड़ी जीतें दिलाई उन्हें अपना जादू फिर चलाना होगासचिन तेंदुलकर और लक्षमण जिनका विदेशोने में बहुत ही उम्दा रिकॉर्ड है वो युवा बल्लेबाजों को टिप्स देकर बहार के मैदानों पर खेलने की तकनीक से रु ब रु कराएँगे.

सचिन बैटिंग के गुर सीखाएँगे तो लक्ष्मण टैलेंट पूल पर नज़र रखेंगे.

इस बोर्ड की पहली मीटिंग 6 जून को होगी .बी सी सी आई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने इन तीनों दिग्गजों का धन्यवाद दिया और सचिव अजित ठाकुर ने आशा जताई है की इन तीनों महान खिलाडियों की देखरेख में टीम इंडिया क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपना परचम लहराएगी .

Don't Miss! random posts ..