ENG | HINDI

माल्या का विला खरीद चुके एक्टर सचिन जोशी की बिजनेस लाइफ !

सचिन जोशी

यदि बॉलीवुड में एक्टर को एक्टर-कम बिजनेसमेन कहा जाए तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा.

क्योंकि बॉलीवुड में बतौर एक्टिंग से जीवन की शुरुआत करने वाले अभिनेता धीरे-धीरे, अपने निजी जीवन में बिजनेस भी करते हैं. जिसे आप अक्सर देखते ही होंगे कि फलां अभिनेता ने ज्वैलरीशॉप, ब्यूटीसैलून, एनजीओ या दुसरा बिजनेस शुरु किया है.

आमतौर पर एक्टर-कम बिजनेसमेन की इस सूची में बॉलीवुड के सभी बड़े सेलेब्रिटी शामिल हैं.

मगर हाल ही में इस सूची में एक अन्य नाम भी शामिल हुआ है.

जी. हां, सही अंदेशा लगाया, यह है एक्टर सचिन जोशी. उन्होंने पिछले हफ्ते बिजनेसमेन विजय माल्या का किगफिशर विला खरीद कर, अपना नाम एक्टर-कम बिजनेसमेन की सूची में शामिल कर दिया है.

हालांकि यह कहना गलत नहीं होगा कि बतौर एक्टर सचिन जोशी ने ‘मुंबई मिरर’ और ‘जैकपॉट’ जैसी फिल्मों में ही काम किया है मगर वह एक्टर से अधिक एक बिजनेसमेन के रूप में जाने गए हैं. क्योंकि मुंबई और अन्य क्षेत्रों में उनके कई व्यवसाय हैं. तो एक नजर डालते हैं एक्टर से अधिक बिजनेसमेन सचिन जोशी की बिजनेस लाइफ के बारे में.

सचिन जोशी मूलत जोधपुर के निवासी है. वहां पर उनके परिवार के सभी सदस्य बिजनेसमेन ही हैं. यदि शुरुआत से शुरु करें तो उनके दादा मोहनलाल जोशी ने जोधपुर में पान मसाला बनाने का काम शुरु किया था और घंटाघर पर दुकान खोली. इस बिजनेस में सचिन के पिता जेएम जोशी व उनके भाई भी काम करने लगे. जिससे कारोबार आगे बढ़ा व वे सभी पान मसाला को सप्लाई भी करने लगे. इसके बाद परिवार ने फैक्ट्री भी स्थापित कर दी.

बचपन से घर में कारोबारी मौहाल होने की वजह से शायद सचिन पर इसका प्रभाव हुआ और उन्होंने 1995 में जेएमजे ग्रुप की स्थापना की. हालांकि सचिन ने पारिवारिक व्यवसाय के इतर प्रोडक्शन कंपनी वीकिंग मीडिया एंड एंटरटेनमेंट की स्थापना भी की है.

सचिन की बिजनेस लाइफ यहीं खत्म नहीं होती बल्कि उन्होंने गोवा के बीयर ब्रांड किंग्स बीयर के भी मालिक हैं. वह परफ्यूमरी कारोबार, होटल से लेकर रियल एस्टेट, फिटनेस सेंटर-हेल्थ स्पा तक तमाम कारोबार क्षेत्रों में दखल रखते हैं. जो सचिन जोशी की बिजनेस में पैठ को दिखाती है.

इस तरह सचिन की सफल बिजनेस लाइफ को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि सचिन एक्टर से अधिक एक सफल कारोबारी हैं. जिन्हें बिजनेस के गुण परिवार से हासिल हुये.

हालांकि सचिन ने अपने परिवार का कारोबार आगे न ले जाकर बल्कि स्वयं का बिजनेस शुरु किया.

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..