ENG | HINDI

सचिन के दिल को ठेस पहुंची जब उनके सबसे बड़े फैन के साथ ऐसा हुआ !

सुधीर गौतम

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन उनके प्रति चाहनेवालों की दीवानगी अब भी बरकरार है.

इस फेहरिस्त में शामिल सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े फैन सुधीर गौतम से तो हर कोई वाकिफ है.

शायद ही कोई ऐसा मैच हो, जहां सचिन के भक्त और सबसे बड़े फैन सुधीर गौतम की मौजूदगी न होती हो. सचिन का यह फैन दुनियाभर में तब मशहूर हुआ जब 28 अक्टूबर 2003 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के एक मैच में सचिन का दीदार करने के लिए वो 21 दिनों तक साइकिल चलाकर मुज़फ्फरपुर से मुंबई पहुंचा था.

अब सचिन का यही फैन एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है.

लेकिन इस बार उसके साथ जो हुआ है उसे जानकर खुद सचिन के दिल को भी ठेस पहुंची होगी.

sachin-fan3

स्टेडियम में नहीं मिली एंट्री

सचिन तेंदुलकर के फैन सुधीर गौतम अक्सर अपने पूरे शरीर पर तिरंगा और भारत का नक्शा पेंट करके दुनियाभर के स्टेडियम में मैच देखने के लिए जाते हैं.

सुधीर के इस अनोखे अंदाज ने ही उसे दुनियाभर में मशहूर कर दिया. लेकिन अब शरीर पर तिरंगा और भारत का नक्शा पेंट करने की वजह से ही उन्हें मोहाली स्टेडियम में एंट्री नहीं मिली.

सुधीर की दीवानगी का आलम तो यह है कि वो सिर्फ मैच ही नहीं बल्कि प्रैक्टिस सेशन भी देखने के लिए पहुंचते हैं. शनिवार से शुरु हुए भारत-इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच से एक दिन पहले सुधीर प्रैक्टिस सेशन देखने के लिए मोहाली स्टेडियम पहुंचे लेकिन उन्हें अंदर जाने से रोक दिया गया.

sachin-fan1

स्टेडियम में एंट्री न देने की वजह

सचिन के फैन से कहा गया कि इस तरह शरीर पर तिरंगे का पेंट लगाना तिरंगे का अपमान है. आपको बता दें कि पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2002 और प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट्स टू द नेशनल ऑनर एक्ट 1971 का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

एसोसिएशन के सेक्रेटरी की मानें तो इन निर्देशों के मुताबिक ही उन्हें स्टेडियम में जाने से रोका गया. सुधीर ने दलील दी है कि उनके साथ इससे पहले कभी नहीं हुआ. हालांकि उन्होंने इस घटना के बारे में टीम के सुरक्षा अधिकारी को सूचित कर दिया है.

sachin-fan2

ये है सचिन का सबसे बड़ा फैन

सुधीर साल 2003 से हर मैच को देखने के लिए पहुंचते हैं. सचिन के इस फैन के पूरे शरीर पर तिरंगा और भारत का नक्शा पेंट किया हुआ नजर आता है.

पीठ पर सचिन तेंदुलकर और 10 नंबर लिखा रहता है. लेकिन अब उसके सीने पर ‘मिस यू सचिन तेंदुलकर’ लिखा हुआ नजर आता है.

अपने फैन की इस दीवानगी को देखते हुए 2011 में जब भारत ने वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमा लिया तब सचिन ने सुधीर को अपने ड्रेसिंग रुम में बुलाया और उसके साथ जीत का जश्न मनाया. इतना ही नहीं सचिन ने अपने इस फैन के साथ वर्ल्ड कप ट्रॉफी पकड़कर फोटों भी खिंचवाई.

इससे पहले साल 2009 में सचिन से हाथ मिलाने के चक्कर में जब एक पुलिसवाले से सुधीर की झड़प हुई थी तब खुद सचिन ने आकर बीच-बचाव किया था.

sachin_fan

गौरतलब है कि हर मैच में सचिन का यह फैन सुधीर गौतम अपने शरीर पर तिंरगा पेंट करके ही पहुंचता रहा है लेकिन इस बार जो घटना उसके साथ हुई है उसे जानकर कहीं न कहीं सचिन के दिल को ठेस तो जरूर लगी होगी.

Article Categories:
क्रिकेट