ENG | HINDI

6 साल के इस यूट्यूबर की कमाई जानकर आपके होश उड़ जाएंगे!

Ryan Toys Review

Ryan Toys Review – कम ही बच्चे होते हैं जिन्हें स्कूल जाना और पढ़ाई पसंद होती है.

अधिकांश बच्चों को खेल-कूद में ही मज़ा आता है, मगर एक बच्चा ऐसा भी है जो सिर्फ 6 साल की उम्र में तगड़ी कमाई कर रहा है और सेलिब्रिटी बन चुका है. 6 साल की उम्र में बच्चों का ध्यान सिर्फ खेलकूद पर होता है, मगर 6 साल का रयान इसी उम्र में बड़ा बिज़नेसमैन बन चुका है.

रयान एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं. उनके चैनल का नाम Ryan Toys Review है. जिस पर वो खिलौनों के रिव्यू दे हैं दिलचस्प बात ये है कि जल्द ही रयान के नाम से वॉलमार्ट स्टोर्स पर एक टॉय लाइन दिखेगी.

इस सिलसिले में चिल्ड्रन्स मीडिया कंपनी pocket.watch ने हाल ही में अमेरिकी रिटेल कंपनी के साथ डील फाइनल की है.

रयान पॉकेट डॉट वॉच नामक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के साथ मिलकर काम करते हैं और उनके पसंदीदा खिलौने और कपड़े रयान्स वर्ल्ड के नाम से बेचे जाते हैं. 6 अगस्त से रयान्स वर्ल्ड के खिलौने वॉलमार्ट स्टोर पर भी मिलने लगेंगे. इतनी छोटी सी उम्र में वॉलमार्ट जैसे बड़े स्टोर से डील करना बहुत बड़ी उपलब्धि है.

Ryan Toys Review – रयान फेमस यूट्बूर हैं. उनके 6 यूट्यूब चैनल्स हैं, जो बच्चों के बीच बहुत पॉप्युलर है यही वजह है कि खिलौनों के साथ मस्ती करते रयान के विडियोज एक महीने में एक अरब से ज्यादा बार देखे जाते हैं. उनकी इसी मस्तीभरे अंदाज़ ने उन्हें फेमस बना दिया. ToysReview for kids नामक फेसबुक पेज पर किए पोस्ट में दावा किया गया है कि रयान ने 2017 में 1.1 करोड़ डॉलर की कमाई की थी. रयान्स वर्ल्ड की चीजें अमेरिका में 2500 से अधिक वॉलामार्ट स्टोर्स के साथ ही वॉलमार्ट डॉट कॉम पर भी बेची जाएंगीं. ज़ाहिर है इसके बाद रयान की कमाई कई गुना बढ़ जाएगी.

सिर्फ 6 साल की उम्र में करोड़ों कमाने वाले रयान जैसे बच्चे किसी अजूबे से कम नहीं होते. रयान के जो वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किए जाते हैं उसमें उनका परिवार भी दिखता है. वैसे रयान का सरनेम अभी तक सबके लिए सीक्रेट है क्योंकि अब तक उन्होंने किसी को अपना सरनेम नहीं बताया है.

भारत का ये नन्हा बच्चा कितना पॉप्युलर है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वॉलमार्ट जैसी दिग्गज कंपनी उससे डील कर रही है. वॉलमार्ट रयान वर्ल्ड के बैनर तले जो प्रॉडक्ट्स बेचेगा. उसमें चार डिजाइन में टी-शर्ट्स भी शामिल होंगे, जिसमें कुछ पर रयान की पसंदीदा चीजें जैसे पिज्जा आदि डिजाइन की गई होंगी.

Ryan Toys Review – क्रिएटिवीटी उम्र की मोहताज नहीं होती और रयान इसका जीता जागता उदाहरण है. उनकी क्रिएटिवीटी ने ही उन्हें इतनी कम उम्र में न सिर्फ स्टार बना दिया, बल्कि अमीर भी बनाया.