ENG | HINDI

फिल्म ‘रुस्तम’ और ‘मोहेंजो दारों’ से जुड़ी 10 खास बातें !  कौन सी फिल्म पहले देखना पसंद करेंगे आप !

रुस्तम और मोहेंजो दारो

12 अगस्त को देशभर के सिनेमाघरों में इस साल की अब तक की सबसे बड़ी टक्कर देखने को मिलेगी.

जब अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘रुस्तम’ और ऋतिक रोशन की फिल्म ‘मोहेंजो दारो’ का आमना-सामना होगा.

दोनों ही अभिनेताओं की अपनी-अपनी फैन फॉलोइंग है और इन दोनों की फिल्मों की कहानी का मिज़ाज भी अलग-अलग है.

सिमेनाघरों में दो बड़े स्टार्स की टक्कर होने जा रही है…

ज़ाहिर है ऐसे में दर्शक किस फिल्म को पहले देखने जाएं इसका फैसला करना थोड़ा मुश्किल है.

आइए हम आपको फिल्म रुस्तम और मोहेंजो दारो के बारे में 10 खास बातें बताते हैं जिसके बाद आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आप पहले कौन सी फिल्म देखना पसंद करेंगे ?

Rustom-Vs-Mohenjo-Daro-Box-Office-Collection-Prediction-1024x582

रुस्तम और मोहेंजो दारो से जुड़ी 10 खास बातें

1 – फिल्म रुस्तम प्यार में धोखे और मर्डर की कहानी है, जबकि मोहेंजो दारों में कई हज़ार साल पुरानी सभ्यता के बैकड्रॉप में लव स्टोरी को संवारा  गया है.

2- रुस्तम की कहानी लिखने के बाद राइटर विपुल रावल ने प्रोड्यूसर नीरज पांडे को स्क्रिप्ट सुनाई. नीरज ने तुरंत इस पर फिल्म बनाने का फैसला करते हुए अभिनेता अक्षय कुमार को लीड रोल के लिए चुन लिया.

जबकि 15 साल पहले ही फिल्म लगान की शूटिंग के दौरान निर्देशक आशुतोष गोवारीकर के मन में मोहेंजो दारो फिल्म बनाने का विचार आया था और उन्होंने ऋतिक रोशन को ही लेकर फिल्म बनाने का फैसला किया था.

3 – रुस्तम में अक्षय कुमार ने अपने फिल्मी करियर में पहली बार नेवी ऑफिसर की भूमिका निभाई है, जबकि मोहेंजो दारो में ऋतिक रोशन एक किसान की भूमिका में नज़र आएंगे.

4 – फिल्म रुस्तम एक नेवल ऑफिसर के एम नानावटी के रियल लाइफ घटना पर आधारित है, इसमे दिखाए गए वारशिप्स भी उसी दौर के हैं. वहीं फिल्म मोहेंजो दारो की कहानी आज से 8000 साल पहले सिंधु घाटी की सभ्यता के दौर पर आधारित है.

5 – एयरलिफ्ट की सक्सेस के बाद अक्षय ने अपनी फीस बढ़ा दी है पहले वो फिल्म के लिए करीब 40-45 करोड़ रुपये फीस वसूलते थे. इतना ही नहीं फिल्म से होनेवाले मुनाफे में भी उनका हिस्सा पहले से तय होता है.

फिल्म मोहेंजो दारो में काम करने के लिए अभिनेता ऋतिक रोशन ने करीब 50 करोड़ रुपये लिए हैं.

6 – रुस्तम 65 करोड़ रुपये में बन कर तैयार हुई है. 20 करोड़ रुपये प्रिंट्स और प्रचार पर खर्च किए गए हैं. इस तरह से फिल्म की कुल लागत 85 करोड़ रुपये हो गई है.

मोहेंजो दारो एक महंगी फिल्म है जो 120 करोड़ रुपये में बन कर तैयार हुई है. 25 करोड़ रुपये प्रिंट्स और प्रचार पर खर्च किए गए हैं, इस तरह से फिल्म की कुल लागत है 145 करोड़ रुपये.

7- रुस्तम में अक्षय के साथ अभिनेत्री इलियाना डीक्रूज नज़र आएंगी दोनों पहली बार इस फिल्म में एक साथ काम कर रहे हैं.

मोहेंजो दारो फिल्म में ऋतिक रोशन की हिरोइन बनी हैं पूजा हेगड़े. इस फिल्म में पूजा हेगड़े के रूप में नया चेहरा इसलिए लिया गया क्योंकि आशुतोष किसी स्थापित हीरोइन को नहीं लेना चाहते थे.

8- 12 अगस्त को रुस्तम सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी हालांकि इसकी घोषणा काफी पहले ही की जा चुकी थी. लेकिन इसी दिन आशुतोष गोवारीकर ने मोहेंजो दारो को रिलीज करने का फैसला लेकर सबको चैंका दिया. लिहाजा इस साल की ये सबसे बड़ी टक्कर होगी.

9- फिल्म के लेखक विपुल के. रावल एक्स-नेवी मैन रह चुके हैं और शूटिंग के दौरान उन्होंने अक्षय को अपनी भूमिका निभाने में काफी मदद की.

जबकि मोहेंजो दारो फिल्म को बनाने के लिए आशुतोष ने कई किताबें पढ़ी, विशेषज्ञों से मिले, खोजबीन की तब जाकर इस फिल्म पर काम शुरू किया.

10- रुस्तम का निर्देशन टीनू सुरेश देसाई ने किया है. यह बतौर निर्देशक उनकी पहली फिल्म है. रुस्तम का ट्रेलर लोगों को काफी पसंद आ रहा है.

जबकि मोहेंजो दारो के निर्देशक आशुतोष गोवारीकर ने फिल्म के परफेक्शन पर पूरा ध्यान दिया. इस फिल्म को बिना किसी कट के सेंसर बोर्ड ने पास किया है.

लीजिए रुस्तम और मोहेंजो दारो से जुड़ी 10 खास बातें तो हमने आपको बता दी है अब आप तय कर लीजिए कि रुस्तम और मोहेंजो दारो में से आप सबसे पहले कौन सी फिल्म देखना चाहेंगे?

 

 

Don't Miss! random posts ..