ENG | HINDI

कभी 350 रुपए कमाता था ये शख्स, आज है विदेश में है करोड़ों की कंपनी का मालिक

रुपेश थॉमस

रुपेश थॉमस – किसी में अगर कुछ कर गुज़रने का जज़्बा हो तो कोई भी मुश्किल उसका रास्ता नहीं रोक सकती. हिम्मत और हौसले के आगे सारी मुश्किले हार मान लेती है और इंसान को सफलता ज़रूर मिलती है.

आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के संघर्ष की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी इच्छा शक्ति से खुद को स्थापित कर अपनी एक अलग पहचान बनाई.

कुछ सालों पहले हाथों में चंद रुपये लिए लंदन पहुंचा ये सख्स आज वहां स्थित 18 करोड़ रुपये की कंपनी का मालिक है.

रुपेश थॉमस

मूल रुप से केरल के रहने वाले 39 साल के इस शख्स का नाम रुपेश थॉमस है, जिन्हें एक बेहतर कल की तलाश लंदन ले गई. बताया जाता है कि इस वक्त रूपेश थॉमस के इंग्लैंड में दो बंगले है, जिनकी कुल कीमत लगभग 10 से 12 करोड़ रुपये है. लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए रुपेश को कड़ी महनत करनी पड़ी. 23 साल की उम्र में रुपेश ने 28 हजार रु. में अपनी यमहा मोटरसाइकिल बेच दी. इसके बाद उन्होंने अपने पिता से कुछ रकम ली और 2002 में लंदन पहुंच गए और वहां पहुंचने के बाद वो मैक्डोनाल्ड में नौकरी करने लगे, जिसके लिए उन्हें 1 घंटे के 350 रुपये दिए जाते थे. इस दौरान वह निराश नहीं हुए और पूरी लगन से काम करते रहे. कुछ समय बाद उन्हें मार्केटिंग की जॉब मिल गई, जिसमें वो घर-घर जाकर सामान बेचा करते थे. उन्होंने कहा कि वहां बहुत मेहनत का काम था, लेकिन मैं हमेशा मुस्कुराता रहता था. मैं बिजनेसमेन को देखता और ये महसूस करता कि मैं क्या करना चाहता हूं. रूपेश ने बताया कि मैकडोनाल्ड में जॉब के कुछ ही हफ्तों बाद उन्हें केयरर की जॉब मिली. इसके बाद 2003 में उन्होंने डोर-टू-डोर सेल्समैन का काम किया.

रुपेश थॉमस

उनकी स्किल्स और डेडीकेशन को देखते हुए उन्हें प्रमोट कर दिया गया. इसके बाद साल 2007 में रुपेश थॉमस की मुलाकात एलेक्जेंड्रा से हुई. कुछ समय साथ बिताने के बाद दोनों विवाह के बंधन में बंध गए.

इस दौरान उनके जीवन में एक नया मोड़ आया. रुपेश थॉमस की पत्नी भारतीय चाय की बेहद शौकीन थीं. इससे रुपेश थॉमस को चाय के बिजनेस का आइडिया आया. इतने वर्षों में जो पैसा रुपेश थॉमस ने सुरक्षित किया था, उसे निवेश कर उन्होंने इंग्लैड में चाय के व्यापार की शुरुआत की.

धीरे-धीरे रुपेश ने अपनी मेहनत से अपने प्रॉडक्ट को एक लोकप्रिय ब्रैंड बना दिया. आज उनके ब्रैंड की लोकप्रियता इस कदर बढ़ चुकी है कि उनकी चाय की सप्लाई इंग्लैड के सबसे लग्जरी डिपार्टमेंटल स्टोर हार्वे निकोल्स में हो रही है.

रुपेश थॉमस

कभी 350 रुपए कमाने वाले रूपेश थॉमस अब इंग्लैंड में साढ़े 18 करोड़ रुपए की कंपनी के मालिक हैं. उनके चाय टी के बिजनेस ने उन्हें मिलेनियर बना दिया. 39 साल के रूपेश साउथ वेस्ट लंदन के विंबल्डन में 9 करोड़ के बंगले में रहते हैं. वहीं, उनका सेकंड होम साउथ लंदन के क्रेडॉन में 3 करोड़ रुपए का है.  उनके बिजनेस टुक टुक चाय की कीमत 18 करोड़ रुपए को पार चुकी है.

2009 में उन्होंने विंबल्डन टेनिस ग्राउंड के पास एक मिड टेरेस घर लिया. उनका सात साल का बेटा कियान है.

रुपेश थॉमस की कहानी ने उन सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए जो थोड़ी सी भी मुश्किल आने पर हारकर बैठ जाते हैं.

Don't Miss! random posts ..