ENG | HINDI

रूपया हो रहा है डालर के मुकाबले कमजोर ! भारत पर आने वाली हैं जल्द यह 10 परेशानियाँ

रूपये की गिरावट

डॉलर के मुकाबले रूपये की कमजोरी जारी है.

पिछले महीने याद हो कि डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे की भारी कमजोरी के साथ 66.65 तक गया था.

इस जून महीने में भी डालर 67 से ऊपर जा चुका है. ऐसे में रूपये की गिरावट का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है.

रूपये की गिरावट चिंतनीय विषय बनी हुई है. अब कुछ अर्थशास्त्री यह बताने लगे हैं कि भारत का बुरा समय आ रहा है.

तो आइये पढ़ते हैं कि रूपये की गिरावट के कारण भारत पर किस तरह की परेशानियाँ आने वाली हैं-

1.  अब अगर भारत में रुपैय का दाम गिरता रहा तो इसका फायदा उन लोगों को होगा जो विदेशी हैं. भारतीय बाजार रुपैय की कमजोरी के कारण बर्बाद हो जायेंगे.

2.  देश में आने वाले समय में महंगाई मुंह फाड़ने वाली है. जरुरी चीजों के दाम आसमान छुने लगें. तब देश मुश्किल में आ जायेगा.

3.  शेयर मार्किट की बात करें तो आने वाले कुछ माह में भारतीय शेयर मार्किट भी हिलना शुरू हो जाएगी. अभी किसी को अंदाजा नहीं हो रहा है कि अगर शेयर मार्किट हिली तो क्या होगा.

4.  अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर शायद पहले तो भारत पर नजर नहीं आया था लेकिन इस बार यह निश्चित है कि भारतीय अर्थव्यवस्था हो सकता है जल्द कमजोर नजर आने लगे.

5.  वैसे यह आंकड़ा कितना सच है यह तो पता नहीं है लेकिन बोला जा रहा है कि अब देश में बेरोजगारों की संख्या बढ़कर लाख से करोड़ हो गयी है. अगर रुपैय का दाम गिरता रहा तो बेरोजगारी बढ़नी ही है.

6.  नई कंपनिया देश के अन्दर निवेश करने से बचेंगी. अगर नई कंपनियां देश में नहीं आती हैं तो धन भी नहीं आएगा.

7.  रुपैय का दाम गिरता है तो देश में सीधे-सीधे तेल के दामों में बढ़ोतरी होनी है और अगर ऐसा होता है तो उससे देश को भारी नूकसान होगा.

8.  रुपैय के दाम कम होने से देश की विदेश नीति भी कमजोर होगी. भारत से अगर पाकिस्तान और चीन अब तक डर रहे थे उसका एक कारण देश की आर्थिक ग्रोथ ही थी.

9. अभी अगर कुछ ही समय में किसान आत्महत्या ज्यादा तेजी से करने लगें तो उसका मुख्य कारण यह रुपैय ही होगा.

10. प्राइवेट सेक्टर की बात करें तो हो सकता है कि आने वाले समय में वह जमीन पर आने लगे. जब देश में धन की कमी होगी तो प्राइवेट सेक्टर पर इसका प्रभाव नजर आएगा.

तो हम उम्मीद करते हैं कि सरकार को भी इस बात की खबर होगी कि रुपैय का दाम डालर के मुकाबले तेजी से गिर रहा है. जल्द से जल्द कुछ ठोस कदम नहीं उठाये गये तो रूपये की गिरावट भारत के लिए यह अच्छी खबर नहीं होगी.

Don't Miss! random posts ..