ENG | HINDI

इस तरह से घर पर बनाये मुलायम और पतली रुमाली रोटी !

मुलायम रुमाली रोटी

मुलायम रुमाली रोटी – अधिकांश भारतीय किचन में सुबह और शाम दोनों वक्त रोटी बनाई जाती है और परिवार के सभी सदस्यों द्वारा इसे बड़े चाव से खाई भी जाती है. ज्यादातर लोगों का खाना बगैर रोटी के अधूरा सा होता है. इसलिए अधिकांश लोग दाल, चावल और सब्जी के साथ रोटी का सेवन जरूर करते हैं.

हर रोज नॉर्मल रोटी खाकर अगर आपका मन ऊब जाता है तो ऐसे में आप रुमाली रोटी का सेवन कर सकते हैं. जी हां, रुमाली रोटी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है.

हालांकि अधिकांश लोगों को रुमाली रोटी घर पर बनाना बेहद मुश्किल काम लगता है लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं बेहद ही आसान सा तरीका, जिससे आप घर पर स्वादिष्ट मुलायम रुमाली रोटी बना सकते हैं.

मुलायम रुमाली रोटी –

रुमाली रोटी के लिए आवश्यक सामग्री

मुलायम रुमाली रोटी घर पर बनाने के लिए आपको 1 कप गेहूं के आंटे के साथ आधा कप मैदा लेना होगा. इसके साथ ही 2 चुटकी बेकिंग सोड़ा, आटा गूंथने के लिए दूध, बेलने के लिए मैदा और रिफाइंड तेल या घी की जरूरत पड़ेगी.

रुमाली रोटी बनाने की आसान विधि

घर पर स्वादिष्ट और मुलायम रुमाली रोटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले आटा में मैदा, नमक और एक चम्मच तेल या घी डालकर मिला लें. फिर इस आटे में दूध डालकर आटे को गूंथ लें. फिर इस गूंथे हुए आटे को एक घंटे के लिए रख दें.

एक घंटे बाद इस आटे की लोई बना लें और फिर इसे बेल लें. इसे बलने के बाद एक परत पर तेल लगाएं और फिर एक और लोई को बेलकर उसके उपर रख दें और फिर उसपर मैदा छिड़ककर दोनों को एक साथ मिलाकर बेलें.

फिर तवे पर हल्की आंच में इसे अच्छी तरह से सेंक लें. इस तरह से आप घर पर आसानी से रुमाली रोटी बना सकते हैं. लीजिए अब आपकी रुमाली रोटी खाने के लिए बिल्कुल तैयार है. अब आप इसे सब्जी दाल और राइस के साथ खा सकते हैं.

बहरहाल अगर आप भी हर रोज नॉर्मल रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो फिर इस आसान विधि से घर पर मुलायम रुमाली रोटी बनाएं और परिवार के साथ इसे खाने का भरपूर आनंद उठाएं.