क्रिकेट

क्या है रोहित शर्मा की लंबी पारियाँ खेलने का राज

रोहित शर्मा की लंबी पारियाँ – खेल हो, सिनेमा हो या फिर कोई और इंडस्ट्री, हर युग का एक सितारा जरुर होता है ।

भारतीय क्रिकेट इंडस्ट्री तो ऐसे सितारों से भरी है जिन्होंने अपने दम पर क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई ।

फिर वो सुनील गावस्कर हो, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड, महेंद्र सिंह धोनी और अब विराट कोहली और रोहित शर्मा ।हर खिलाङी की अपनी एक खासियत है जिसके लिए वो जाने जाते हैं और उसे उनसे अच्छा कोई ओर नही खेल सकता । बल्लेबाज रोहित शर्मा भी उन्ही में से एक है जिनकी तरह खेल पाना खाफी मुश्किल है ।

रोहित शर्मा को लंबी पारियों के लिए जाना जाता है। रोहित शर्मा ने हाल ही में श्री लंका के खिलाफ अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया । रोहित शर्मा के अलावा आज तक किसी भी क्रिकेटर ने इतनी बार दोहरा शतक नही मारा है । सबसे  पहली बार  सचिन तेंदुलकर ने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक मारा था । उसके बाद 2011 में वीरेंद्र सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली थी ।

लेकिन रोहित शर्मा की लंबी पारियाँ खेल चुके है । रोहित शर्मा ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक 2013 में आस्टेलिया के खिलाफ चिन्ना स्वामी स्टेडियम में 209 रन की नाबाद पारी खेली थी ।

इसके बाद 2014 में ईडन्स गार्डन में श्री लंका  के खिलाफ रिकोर्ड तोङ 264 रन पारी खेली । इसके अलावा रोहित  शर्मा कई बार 175 रन और दोहरे शतक के करीब रन बनाकर आउट हुए हैं जो इस बात का सबूत है रोहित शर्मा की लंबी पारियाँ.  रोहित शर्मा लंबी पारियों के हीरो हैं । लेकिन सोचने वाली बात यह है कि रोहित शर्मा इतनी लंबी पारियां खेल कैसे पाते है क्योंकि बहुत बार देखा गया है कि बल्लेबाज शतक पूरा करने के बाद आउट हो जाते है ।या फिर ज्यादा लंबा नही खेल पाते ।

शायद इसीलिए क्योंकि रोहित शर्मा टीम के लिए रन बनाते हैं अपने लिए नही । रोहित के अनुसार जब वो फील्ड पर होते है तो तिगङम लगाते है और फील्ड का विश्लेषण करने में जुट जाते है । अगर एक तरह से देखा जाए तो रोहित शर्मा वही तकनीक अपनाते है जिस तकनीक से महेंद्र सिंह धोनी और एबी डिविलियर्स जैसे बङे बल्लेबाज  खेलते हॅ यानी शतक बनाने तक गेंदो का विश्लेषण करके ध्यान से खेलना । और उसके बाद आक्रमक होना । लेकिन साथ ही रोहित शर्मा अपने कुछ खास  ट्रिक भी यूज  करते है जिन्हे उनके अलावा कोई ओर अच्छे से नहीं खेल सकता ।

रोहित शर्मा के शर्मा के जैसा पुल और स्काॅप शाॅट कोई ओर नही लगता ।

इन्ही की मदद से रोहित शर्मा छक्के और चौके लगाते है । रोहित शर्मा के शतकों के रिकॉर्ड  13 शतकों में उन्होंने 120 रन से ज्यादा रन बनाए है ।  और 7 शतकों में 130 रन से ज्यादा रन बनाए है ।

इसके अलावा रोहित शर्मा कई बार दोहरे शतक के करीब भी पहुंचे है । इस वक्त टीम इंडिया की सीरीज श्री लंका के साथ खेली जा रही है लेकिन लेकिन टीम के आक्रमक बल्लेबाज औल कैप्टन विराट कोहली अपनी शादी की वजह से सीरीज नही खेल रहे । लेकिन रोहित शर्मा की बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते किसी को भी विराट कोहली की कमी खलती नजर नही आ रही ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago