ENG | HINDI

दोहरे शतकों में सचिन को पछाड़ चुके रोहित अब बेसबॉल में जमाएंगे रंग, यहां भी निकले सचिन से आगे

कुछ लोगों की जुबान नहीं, बल्कि काम बोलता है, भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा भी ऐसी ही एक शख्सियत हैं। 31 वर्षीय शर्मा कई अहम मौकों पर टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं। वो प्यार से बल्ला घुमाते हैं और गेंद सीधा बॉउंड्री के बाहर जाती है। उनके लंबे छक्कों को देखने का रोमांच ही कुछ और होता है।

महज 20 वर्ष की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले शर्मा वन-डे इंटरनेशनल और टी-20 फॉर्मेट में कई रिकार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 2010 में वन-डे फॉर्मेट में पहला दोहरा शतक लगाकर महान रिकॉर्ड अपने नाम किया था। मगर 2013 में पहला दोहरा शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा सबसे अधिक 3 दोहरे शतक अपने नाम कर चुके हैं और यह भी कोई छोटा-मोटा रिकॉर्ड नहीं है।

इतना ही नहीं, बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस को 3 आईपीएल ट्रॉफी जिताने वाले रोहित भारतीय टीम के लिए भी टी-20 फॉर्मेट में सफल कप्तान साबित हुए हैं।  

 

 

क्रिकेट के मैदान में तो रोहित दर्जनों रिकार्ड्स अपने नाम कर ही चुके हैं। मगर अब वो बेसबॉल के खेल में ऐसा कुछ करने जा रहे हैं, जो आज तक किसी भारतीय क्रिकेटर ने नहीं किया। सबसे पहले बता दें कि रोहित शर्मा किसी टीम में शामिल होकर फील्ड पर बेसबॉल नहीं खेलने वाले हैं। तो आखिर वो करेंगे क्या?

 

 

रोहित शर्मा मेजर लीग बेसबॉल क्लब सीएटल मरिनर्स के लिए ‘सेरेमोनियल फर्स्ट पिच’ थ्रो करेंगे।

रोहित सीएटल मरिनर्स के होम ग्राउंड ‘सफेको फील्ड’ में भारतीय समयानुसार रविवार 3 जून की देर रात 1 बजे ‘टांपा बे रेज़’ के खिलाफ प्रीगेम एक्टिविटी में यह सम्मान हासिल करेंगे।

 

 

क्या है ‘सेरेमोनियल फर्स्ट पिच’?

बेसबॉल के खेल में बरसों से ‘सेरेमोनियल फर्स्ट पिच’ की प्रथा चली आ रही है। इसमें ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ खेल शुरू करने के लिए फर्स्ट पिच को थ्रो करते हैं। आमतौर पर ये सेरेमोनियल थ्रोअर कोई बड़ा सेलिब्रिटी ही होता है। बता दें कि बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश व बराक ओबामा सहित कई अमेरिकन राष्ट्रपति बड़े बेसबॉल टूर्नामेंट में ‘सेरेमोनियल फर्स्ट पिच’ थ्रो कर चुके हैं।

 

 

 

अमेरिका के टूर पर हैं रोहित शर्मा

वर्तमान में रोहित शर्मा ‘देश-लेजेंड्स क्रिकेट सीरीज’ के तहत 3-सिटी यूएस टूर पर हैं। इस दौरान मुंबई इंडियंस कप्तान, सेन फ्रांसिस्को, सीएटल व लॉस एंजेल्स जाएंगे।

रोहित इस सेरेमनी का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी व पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ एवं न्यूजीलैंड स्किपर केन विलियम्सन ‘सेरेमोनियल फर्स्ट पिच’ थ्रो कर चुके हैं।

 

 

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा के आगामी प्लान्स की बात करें तो खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें जून में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है।  हालांकि रोहित जुलाई में टीम इंडिया के बहुप्रतीक्षित इंग्लैंड टूर का हिस्सा जरूर बनेंगे।

 

Don't Miss! random posts ..