ENG | HINDI

रॉकेट कंपनी ने आसमान में भेजा बड़ा सा ‘डिस्को बॉल’

रॉकेट लैब

कई सालों से वैज्ञानिक और खगोलशास्‍त्री आसमान और अन्‍य ग्रहों पर होने वाली घटनाओं पर जांच और शोध कर रहे हैं। इनके द्वारा की गई कई रिसर्चों से हमें अपने सौरमंडल के बारे में कई तरह की महत्‍वपूर्ण जानकारियां मिलती आई हैं।

पिछले हफ्ते ही स्‍पेस स्‍टार्टअप रॉकेट लैब ने चोरी-छिपे आसमान में एक बहुत बड़ा डिस्‍को बॉलभेजा है जो सभी की चिंता का कारण बन गया है। ये बॉल रात के समय सबसे तेज और ज्‍यादा चमकती है और ये 3 फुट की है। आपको बता दें कि इस बॉल को ह्यूमैनिटी स्‍टार का नाम दिया गया है। आपको तो ये काम बड़ा अनोखा लग रहा होगा लेकिन दुनियाभर के एस्‍ट्रोनॉट्स और एस्‍ट्रोनॉमर्स कंपनियां इस काम से खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि कंपनी अपने इस काम से स्‍पेस में कचरा फैला रही है।

दरअसल, रॉकेट लैब ने पिछले सप्‍ताह ही न्‍यूजीलैंड के एक सुदूर इलाके से एक रॉकेट के ज़रिए तीन सैटेलाइट लॉन्‍च किया है लेकिन कंपनी ने अब ये पहली बार खुलासा किया है कि उसने इसी रॉकेट के साथ एक बड़ा सा बॉल भी पृथ्‍वी की कक्षा में भेजा है जो कि अगले 9 महीनों तक पृथ्‍वी का चक्‍कर लगाएगी। बस इसी के बाद से कंपनी की मुसीबत बढ़ गई है।

इस 3 फुट के गोले को कुछ इस तरह बनाया गया है कि ये बड़ी मात्रा में पृथ्‍वी पर लाइट रिफ्लैक्‍ट करता है और इसे आप नंगी आंखों से भी देख सकते हैं। कंपनी का कहना है कि उन्‍होंने इसे आसमान में इसलिए भेजा है ताकि लोग एकता की ताकत को महसूस कर सकें। वो एक ही बार में ये महसूस कर सकें कि वो एक ही आसमान के नीचे हैं और उन्‍हें अपनी समस्‍याएं मिलकर सुलझानी हैं।

अन्‍य एस्‍ट्रोनॉमर्स ने कंपनी के इस कदम की निंदा करते हुए कहा है कि इससे लाइट पॉल्‍यूशन फैल सकता है जिसकी वजह से लोगों का निद्रा चक्र भी प्रभावित होगा। स्‍टडी कर रहे एस्‍ट्रोनॉमर्स को भी इस चमकते हुए बॉल से दिक्‍कत होगी।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एस्‍ट्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर केलब शार्फ का इस बारे में कहना है कि आसमान में एक चमकीला गोला छोड़ना सही बात नहीं है। ये इतने बड़े स्‍पेस में हमारे छोटे से अस्‍तित्‍व के बारे में याद दिलाता है क्‍योंकि ये हरकत उस अमूल्‍य चीज़ के साथ छेड़छाड़ है जिसकी हमें रक्षा करने की जरूरत है।

इतनी आलोचनाओं और निंदा के बाद भी रॉकेट लैब ने अपनी तरफ से सफाई पेश की है। इस सफाई में उन्‍होंने कहा है कि उन्‍होंने वही किया है जो अब तक वो कहते आए हैं। कंपनी के अनुसार ये स्‍टार आपको बस 1 सेकेंड के लिए दिखाई देगा और 9 महीनों तक कक्षा में घूमता रहेगा। ये लोगों को हमारे संदेश की याद दिलाता रहेगा।

अब तो आप समझ गए ना कि इस कंपनी रॉकेट लैब ने सभी एस्‍ट्रोनॉमर्स के खिलाफ जाकर इतना बड़ा कदम क्‍यों उठाया है। अब अगर आप इतने बड़े काम को सफल करना चाहते हैं तो एकसाथ, एकजुट होकर एकता से कार्य करें, इसी में आपकी और इस संसार की भलाई है। अकेला इंसान कुछ नहीं कर सकता जबकि एकता में ही ताकत है।