ENG | HINDI

इकलौता विदेशी जिसने भारत की ओर से क्रिकेट खेला और अपना देश छोड़ भारत का ही नागरिक बन गया

रोबिन सिंह

रोबिन सिंह – हर खिलाड़ी का सपना होता है की वह अपने देश के लिए खेले और उसका नाम रोशन करें लेकिन आज हम आपको जिस व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं उसने अपना देश छोड़ भारत का नाम रोशन करने का सफर चुना था.

जी हाँ दोस्तों दरअसल हम बात कर रहे हैं एक ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी की जिसने प्रसिद्ध खिलाड़ियों जैसे अजहरुद्दीन, सचिनतेंदुलकर, अजय जडेजा आदि के साथ ग्राउंड शेयर किया था. वह खिलाड़ी भले ही सचिन जितना महान ना हो या लेकिन उसने हमेशा भारतीय टीम में अपनी जी जान भरी कोशिश लगाई है. और यहाँ तक की विदेशी होने के बावजूद भारत से ही प्यार किया है.

बता दे की हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट का इकलौता विदेशी खिलाडी है जिसका नाम है रोबिन सिंह है.

रोबिन सिंह

रोबिन सिंह भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका जन्म ना तो भारत में हुआ था ना ही उनकी परवरिश. रोबिन सिंह का जन्म त्रिनिदाद एंड टोबैगा में हुआ था. लेकिन त्रिनिदाद एंड टोबैगो और भारत के क्रिकेट के बीच बहुत बड़ा फासला है जिसके कारण रोबिन ने ये फैसला किया की वह अपने देश की कैरेबियनप्रीमियरलीग में ना खेलने की बजाए भारत की तरफ से खेलेंगे और उन्होंने अपना ये निर्णय पूरा करने के लिए अपने देश की नागरिकता छोड कर भारत में रहने लगे थे.

रोबिन सिंह को सभी ने सचिन, अजहरुद्दीन के साथ एक ही मैदान पर खेलते हुए देखा होगा. रोबिन मध्यम तेज गति के गेंदबाज होने के अलावा बैटिंगऑलराउंडर भी थे और लेफ्टहैंडबल्लेबाजी में उनका कोई जवाब ना था. बता दे की रोबिनसिंह का भले ही टेस्टकरियर कुछ खास ना रहा हो लेकिन उनका वनडेकरियार अच्छा रहा. रोबिन ने अपने क्रिकेट करियर में लगभग 136 मैच खेले हैं जिनमें से 113 पारियों में उन्होंने 2336 रन बनाए, 9 अर्धशतक और 1 शतक बनाया था. रोबिन अपनी तेजी के लिए जाने जाते थे और यहाँ तक की अपनी ही खास कला की वजह से उन्होंने एक बार 1 रन को दौड कर 2 रन में बदल के दिखाया था.

रोबिन सिंह

भले ही रोबिन सिंह कोई महान खिलाड़ी ना रहे हो ना ही उनके पास कोई स्टारडम रहा हो लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी थे जिनके टीम में होने से टीम के प्रदर्शन पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता था. कई खिलाड़ी ऐसे भी थे जिनकी वजह से टीम को कई बार हार का सामना करना पड़ता था लेकिन रोबिन की वजह से टीम इंडिया के साथ ऐसा कभी नहीं हुआ, एक लेजेंडरी खिलाड़ी ना होते हुए भी उनका तेजी से रन बनाकर मैच का पूरा रुख ही पलट देना लोगों को हमेशा याद रहेगा और इसके अलावा अजय जडेजा के साथ उनकी विकटो के बीच की दौड़ को आज तक कोई नहीं भुला पाया है.

तो दोस्तों ये था भारतीय क्रिकेट टीम का वो इकलौता खिलाड़ी रोबिन सिंह जो भारतीय सरजमीन का ना होते हुए भी भारत की तरफ से पूरी लगन के साथ खेलता था और भारत को अपना ही देश मानता था.