ENG | HINDI

इस मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ता है RO का पानी!

शिवलिंग जिसपर चढ़ता है RO का पानी

शिवलिंग जिसपर चढ़ता है RO का पानी- पूरे भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग है जो देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित है.

ऐसी मान्यता है कि इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पूजन और आराधना मात्र से ही इंसान के जन्म जन्मांतर के पाप मिट जाते है. इन सभी ज्योतिर्लिंग का अपना महत्व और इतिहास है साथ ही इन शिवलिंग से जुड़ी भगवान शिव की कई कहानियां भी प्रचलित है.

एक शिवलिंग के पूजन के लिए उसपे दूध, जल, धतूर और बिलपत्र आदि चढ़ाया जाता है. लेकिन भगवान शिव का एक ऐसा शिवलिंग भी है जिस पर RO का पानी चढ़ाया जाता है.

आज हम आपको बताएँगे ऐसे ही एक शिवलिंग जिसपर चढ़ता है RO का पानी.

मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित भगवान महाकालेश्वर का अतिप्राचिन मंदिर है. यहाँ महाकाल शिवलिंग के दर्शन करने दुनिया भर से श्रद्दालु आते है. अपनी कई खासियत और शक्तियों के लिए प्रसिद्द इस शिवलिंग पर पूजन के लिए सिर्फ RO का जल चढ़ाया जाता है. हालाँकि पहले यहाँ पर भी बाकी शिवलिंग की तरह दूध, जल धतूर और बिलपत्र आदि चढ़ाया जाता था लेकिन इसे लेकर अदालत में एक अर्जी दायर की गई थी जिसमे बताया गया था कि ये सभी चीज़े प्राचीन शिवलिंग को नुकसान पहुंचा रही है. इसलिए अदालत ने ये फैसला सुनाया है कि शिवलिंग पर अब सिर्फ RO का पानी ही चढ़ाया जाएगा.

इस याचिका की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आदेश दिया कि अब सिर्फ RO का पानी ही शिवलिंग पर चढ़ाया जाएगा और इसके लिए हर भक्त को केवल आधा लीटर ही RO का पानी मिलेगा. इसके अलावा कोई अन्य चीज़ का अभिषेक नहीं किया जाएगा और भक्तो को गर्भ गृह में जाने की भी अनुमति नहीं रहेगी. क्योंकि हजारों भक्तों की भीड़ से भी शिवलिंग के आसपास प्रदुषण होता है जिससे शिवलिंग का क्षरण हो रहा है. इसलिए अदालत के फैसले के बाद इस शिवलिंग जिसपर चढ़ता है RO का पानी चढ़ाया जा रहा है.

आपको बता दें कि हमारे देश में कई अति प्राचीन शिवलिंग है जिनके लगातार क्षरण ख़बरें आती है. इसलिए शिवलिंग को बचाने के लिए किया गया ये फैसला सराहनीय है. वहीं लगातार बढ़ रहे प्रदुषण की वजह से पानी में कई तरह के दूषित और हानिकारक केमिकल भी मिले होते है जो शिवलिंग को नुकसान पहुंचाते है.