ENG | HINDI

शैम्पू करने का ये सही तरीका आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है !

बालों को शैम्पू करने का सही तरीका

बालों को शैम्पू करने का सही तरीका – बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है.

बाल आपकी पर्सनालिटी को निखारने का काम करता है. इसलिए बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए शैम्पू करने का सही तरीका जानना बेहद आवश्यक है.

बालों की खूबसूरती के लिए शैम्पू करने के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी होता है.

आइए जानते हैं बालों को शैम्पू करने का सही तरीका –

बालों को शैम्पू करने का सही तरीका

बालों को शैम्पू करने का सही तरीका 

1 – पानी गर्म हो या ठंडा

बालों को धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी के उपयोग के अपने अलग-अलग फायदे हैं. इसलिए फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से सोचने के बाद हीं बाल धोने के लिए सही तापमान पर पानी का चुनाव करें. गुनगुने पानी से बाल धोने से बालों की क्यूटिकल्स पूरी तरह से खुल जाते हैं. इस कारण शैंपू और कंडीशनर को अपना काम बेहतर तरीके से करने का पूरा मौका मिलता है. वहीं ठंडा पानी क्यूटिकल्स को बंद करके कंडीशनर से मिलने वाली नमी को बालों में लॉक करने में मदद करता है. इससे बाल चमकदार और सेहतमंद दिखते हैं. बालों में शैंपू करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. पर सबसे अंत में ठंडे पानी से बालों को धोएं. कभी भी बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल बालों पर नहीं करना चाहिए. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने भी लगते हैं.

2 – ज्यादा शैंपू के इस्तेमाल से बचें

अपने दिमाग से इस सोच को निकाल फेंकिए कि ज्यादा शैंपू या कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल खूबसूरत होते हैं. हमेशा शैंपू और कंडीशनर अपनी बालों की लंबाई के अनुसार हीं इस्तेमाल करना चाहिए. शैंपू सिर की त्वचा यानी खोपड़ी पर लगाइए और कंडीशनर बालों पर. आपके बालों के निचले हिस्से को ज्यादा नमी की आवश्यकता होती है. ताकि वे रूखे और दोमुंहे ना हो पाएं.

3 – बालों को प्यार से धोएं

बालों को जोर से घिसने से उसकी ऊपरी परत को नुकसान होता है और बाल टूटने लगते हैं. सेहतमंद व खूबसूरत बाल चाहिए तो अपने बालों के साथ प्यार से पेश आएं. जड़ों से बाल धोना शुरू करें. बालों को ऊपर से नीचे धोते हुए बीच में बालों पर दबाव डालती रहें. सिर को उंगलियों से सहलाएं ताकि अच्छे से साफ हो सके. बाल धोते समय गोलाकार गति में हाथ बिल्कुल भी ना घुमाएं. ऐसा करने से बाल ज्यादा उलझते हैं.

इन गलतियों से बचकर ही रहें

4 – रोज़ रोज़ बालों में शैंपू करना

हमारे बाल उस समय बहुत खूबसूरत दिखते हैं जब सिर की त्वचा से निकलने वाले प्राकृतिक तेल की कुछ मात्रा उसमें मौजूद रहती है. यही कारण है कि हर दूसरे दिन या फिर 3 दिन में एक बार ही शैंपू करनी चाहिए. अगर आपको ये डर सताता है कि 3 दिन शैंपू नहीं करने पर बाल तैलीय हो जाएंगे तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर अपने बालों की नई स्टाइलिंग करें.

5 – जल्दी-जल्दी शैंपू बदलना

एक्सपर्ट्स की मानें तो बार-बार शैंपू बदलने से बालों पर इसका बुरा असर पड़ता है. इसलिए जो शैंपू आपके बालों की प्रकृति के अनुरूप हो उसका हीं इस्तेमाल करें.

6 – कंडीशनर की अनदेखी करना

अगर खूबसूरत और सेहतमंद बाल चाहिए, तो हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें. ये ना सिर्फ आपके बालों को मुलायम बनाकर रखेगा, बल्कि टूटने से भी बचाएगा. बिना शैंपू किए भी कभी-कभार कंडीशनर का प्रयोग आप कर सकती हैं.

ये है बालों को शैम्पू करने का सही तरीका – जो आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है. इसे ध्यान में रखते हुए हीं शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. निश्चित तौर पर आपके बाल सेहतमंद और खूबसूरत बने रहेंगे.

Don't Miss! random posts ..