ENG | HINDI

क्या आप मेकअप उतारने का सही तरीका जानते हैं?

मेकअप उतारने का सही तरीका

दोस्तों मेकअप करना हर किसी को पसंद है.

खासकर महिलाएं तो मेकअप के बिना अपने आप को अधूरी समझती हैं.

हो भी क्यों ना, मेकअप से आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि मेकअप के बाद उसे अच्छे तरीके से साफ करना भी बेहद आवश्यक होता है. नहीं तो ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

मेकअप उतारने का सही तरीका –

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं मेकअप उतारने का सही तरीका, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से ना सिर्फ रोकेगा, बल्कि फायदा भी पहुंचाएगा. मेकअप उतारने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल सबसे सुरक्षित तरीका है. बादाम तेल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद आवश्यक है.

बादाम तेल में ओमेगा 3, एंटी ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. जो यूवी किरणों के प्रभाव को कम करने में सहायक है. इसलिए बादाम तेल सबसे सुरक्षित और फायदेमंद तरीका है.

आखिर बादाम तेल हीं क्यों?

मेकअप उतारने के लिए ज्यादातर महिलाएं किसी लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, जो पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. खासकर मस्करा और आईलाइनर साफ करने के लिए थोड़ा ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे लोशन या क्रीम का उपयोग करें, जो सुरक्षित हो. और सुरक्षा के लिहाज से निश्चित तौर पर बादाम का तेल सबसे बेहतरीन तरीका है.

बादाम तेल इस्तेमाल करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि, इसमें किसी भी तरह के रसायनों का उपयोग नहीं होता है. जो त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है.

दूसरी वजह की बात करें तो, मेकअप के बाद चेहरे की नमी कम हो जाती है. ऐसे में बादाम तेल का प्रयोग स्किन को पोषित करने का काम करता है.

इनके अलावा अगर आपको झाइयों और कील – मुंहासे की समस्या है तो भी बादाम का तेल आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा.

इस्तेमाल करने का तरीका

बादाम तेल से मेकअप उतारना बहुत हीं आसान है. इसके लिए सबसे पहले बादाम का तेल हथेली में लें और उसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं, और मसाज करें. इसके बाद रुई के बड़े टुकड़े को गुलाब जल में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें, और फिर उससे अच्छी तरह अपना चेहरा पोछें.

इन बातों का भी खास ध्यान रखें

अगर आपने वाटरप्रूफ मस्करा का इस्तेमाल किया है, तो अपनी आंखों की मसाज के लिए थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल लें, और मसाज करें.

चेहरे से मेकअप हट जाने के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

तो ये है मेकअप उतारने का सही तरीका, जो आपको किसी भी तरह से बिना नुकसान पहुंचाए, आपके स्किन को ताजगी पहुंचाएगा. और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होगा.

Don't Miss! random posts ..