ENG | HINDI

जानिए दुनिया के सबसे धनी वॉल्टन परिवार के बारे में, अमेरिका के एक कस्बे में है इनका आशियाना

वॉल्टन परिवार

वॉल्टन परिवार – अमीर होने की ख्वाहिश कौन नहीं रखता, पैसा कमाने की, शोहरत हासिल करने की हर किसी की चाहत होती है।

इसी चाहत को पूरा करने के लिए कुछ लोग नौकरी का रास्ता चुनते हैं तो कुछ लोग कारोबार को अपन बहुत मेहनत करते हैं और अपनी मनचाही मंज़िल पा लेते हैं तो कुछ लोगों को सफलता नहीं मिल पाती है।

इस दुनिया में भी कईं ऐसे लोग है जिन्होने अपनी मेहनत के दम पर एक ऐसा मुकाम हासिल किया जिसके बारे में सोचना तक हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है, इन लोगों ने अपने पंखों को परवाज़ दी और इतनी दौलत कमाई कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों में इनकी गिनती की जाने लगी।

वॉल्टन परिवार –

वॉल्टन परिवार

आज हम आपको एक ऐसे ही परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में सबसे अमीर है लेकिन अमेरिका के एक कस्बे में रहता है। 51 अरब डॉलर यानी 10.33 लाख करोड़ रुपए के साथ वॉलमार्ट चलाने वाला वॉल्टन परिवार दुनिया के 25 सबसे अमीर घरानों की लिस्ट में नंबर 1 पर है। दुनिया के सबसे अमीर 25 घरानों के बारे में ये लिस्ट ब्लूमबर्ग  द्वारा जारी की गई।

वॉल्टन परिवार

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की लिस्ट के शीर्ष 10 अमीर कारोबारियों की लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय घराना है। जी हां,  2.96 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ अंबानी परिवार 7वें नंबर पर है।

वॉल्टन परिवार

ये लिस्ट उन परिवारों  के बारे में हैं जो कईं पीढ़ियों से कारोबार के क्षेत्र में हैं जिन घरानों की पहली पीढ़ी कारोबार में आई है उन्हे इस लिस्ट में शुमार नहीं किया गया है।

आपको बता दे कि ये लिस्ट ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है। गौरतलब है कि सैम वॉल्टन ने 1945 से वॉलमार्ट की शुरुआत की थी इनके निधन के बाद परिवार के इस बिजनेस को आगे बढ़ाया। आज कंपनी के दुनियाभर में कईं हज़ार स्टोर्स हैं। वॉलमार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-रिटेलर फ्लिपकार्ट में भी 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है इसके बाद कारोबार के क्षेत्र में ये और सशक्त हो जाएगी।

वॉल्टन परिवार

वॉलमार्ट एंटरप्राइज और वॉल्टन फैमिली होल्डिंग्स ट्रस्ट का मालिक ये परिवार तीन पीढ़ियों से कारोबार के क्षेत्र में है और इस वक्त इस परिवार की तीसरी पीढ़ी कारोबार को संभाल रही है। ये परिवार अमेरिका के एक बहुत छोटे से कस्बे अरकंसास के बेंटनविली कस्बे में रहता है। वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन 1950 में यहां रहने आए थे, उस वक्त यहां 25000 घर थे। बिजनेस की अच्छी समझ प्रदर्शित करते हुए वॉल्टन ने इसी जगह को वॉलमार्ट का मुख्यालय बनाया क्योकि ये जगह उस वक्त, बिजनेस चलाने के लिए काफी सस्ती थी।

अपनी मेहनत के दम पर इन्होने धीरे-धीरे अपने बिजनेस को फैलाया और आज ये दुनिया का सबसे अमीर घराना है। ऐसे ही लोग ये साबित करते हैं कि अगर सपनों में जान हो, कुछ कर गुज़रने का हौंसला हो तो कुछ भी करना नामुमकिन नहीं है।

वॉल्टन परिवार

ये है वॉल्टन परिवार – ये थी दुनिया के सबसे धनी वॉल्टन परिवार के बारे में कुछ खास बातें, अगर ये स्टोरी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Don't Miss! random posts ..