ENG | HINDI

ये है दुनिया का सबसे अमीर गांव – जहां खेती करके लाखों कमाते हैं लोग !

दुनिया का सबसे अमीर गांव

अगर आप किसी ग्रामीण इलाके में गए होंगे तो आपने वहां कच्चे मकान, कच्ची सड़के, खेत खलिहान देखे होंगे क्योंकि खेती करनेवाले ग्रामीण किसानों के गांव की कुछ ऐसी ही तस्वीर सामने उभरकर आती है.

लेकिन क्या कभी आपने कोई ऐसा गांव देखा है जहां रहनेवाले सभी किसान लखपति हो!

उनके आलिशान मकान हो, पक्की सड़के हों और गांव की खूबसूरती आपका मन मोह ले.

ऐसा दुनिया का सबसे अमीर गांव, आदर्श गांव तो सिर्फ सपनों की दुनिया में ही हो सकता है. लेकिन अगर हम कहें कि हकीकत में एक ऐसा गांव हो जो बिल्कुल सपने जैसा है तो आप क्या कहेंगे.

हम आपको ले चलते है वहां जहाँ है दुनिया का सबसे अमीर गांव !

China Villahe

चीन का इकलौता दुनिया का सबसे अमीर गांव

दरअसल चीन के जियांगयिन शहर के पास मौजूद हुआझी गांव ही एकमात्र ऐसा गांव है जो अमीर है और यहां रहनेवाले सभी लोग लखपति है. इसे पूरे चीन का सबसे अमीर कृषि गांव का खिताब मिला है.

China Village 4

हर इंसान कमाता है 80 लाख रुपये

दुनिया का सबसे अमीर गांव जहाँ करीब 2000 लोग रहते हैं, जिनकी खेती के ज़रिए साल की आमदनी एक लाख यूरो यानि 80 लाख रुपये होती है. सिर्फ कमाई ही नहीं बल्कि यहां बसनेवाले करोड़पतियों की संख्या चीन के दूसरे सभी गांवों की तुलना में सबसे ज्यादा है.

China Village 5

कैसे बना दुनिया का सबसे अमीर गांव 

हुआझी गांव आज सबसे अमीर और समृद्ध गांव है. लेकिन साल 1961 में इस गांव में कृषि की हालत बहुत खराब थी. तब गांव की साम्यवादी पार्टी समिति के पूर्व अध्यक्ष रहे वू रेनवाओ ने इस गांव की सूरत बदलने का ज़िम्मा उठाया.

उन्होंने औद्योगिक विकास के लिए योजना बनाने के साथ ही कृषि प्रणाली में सुधार लाने के लिए ठोस नियम भी बनाया.

गांव में स्टील, सिल्क और ट्रैवल इंडस्ट्री और कृषि क्षेत्र को विकसित करने में वू रेनवाओं का अहम योगदान रहा. इस क्षेत्र की कंपनियों को शेयर बाजार में सूचिबद्ध करके शेयरधारकों में गांववालों का नाम शामिल किया.

इन क्षेत्रों से होनेवाले लाभ का हिस्सा गांव के सभी शेयर होल्डर निवासियों के बीच बांटा जाता है. अपने शेयर के ज़रिए जो लाभ गांव वाले कमाते हैं इसका एक बड़ा हिस्सा यानि 80 फीसदी टैक्स में कट जाता है.

China Village 1

दुनिया का सबसे अमीर गांव – सब सुख-सुविधाओं से लैस है 

80 फीसदी टैक्स चुकाने के एवज में इस गांव के पंजीकृत नागरिकों को बंगला, कार, मुफ्त स्वास्थ्य सुरक्षा, मुफ्त शिक्षा, शहर के हेलिकॉप्टर के मुफ्त इस्तेमाल की सुविधा के साथ यहां के होटलों में मुफ्त खाने की सुविधा भी दी जाती है.

50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और 55 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों को हर महीने की पेंशन के साथ चावल और सब्जियां भी दी जाती है.

China Village 3

दुनिया का सबसे अमीर गांव – हाईटेक शहर भी हैं इस गांव के आगे फेल

हुआझी गांव में प्रवेश करते ही यहां बड़ी-बड़ी इमारतें, चौड़ी और पक्की सड़कें, होटल्स, खूबसूरत पार्क, स्वीमिंग पूल दिखाई देते हैं. सुविधाओं से लैस इस गांव के आगे विश्व के हाईटेक शहर भी फीके नज़र आते हैं.

China Village 2

यकीनन दुनिया का सबसे अमीर गांव जिसे देखकर हर कोई यह सोचने पर मजबूर हो जाएगा कि काश हमारे सपनों का गांव भी कुछ ऐसा ही होता जहां सभी लोग समृद्ध और खुशहाल होते.

Don't Miss! random posts ..