ENG | HINDI

तो ये हैं दुनिया की सबसे अमीर हस्तियां

सबसे अमीर हस्तियां

सबसे अमीर हस्तियां – इतिहास में अबतक का सबसे रईस व्यक्ति कौन हुआ है?

अकबर या चंगेज़ खान में कौन ज़्यादा दौलतमंद था? इनके जवाब तलाशने का प्रयास दुनिया की प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने किया. उसने प्रबुद्ध अर्थशास्त्रियों और इतिहासकारों के आधार पर मानव इतिहास के 10 सर्वाधिक अमीर व्यक्तियों की सूचि जारी की थी जिनमें चौथे स्थान पर शहंशाह अकबर और जीवित व्यक्तियों में एकमात्र बिल गेट्स हैं.

सबसे अमीर हस्तियां –

सबसे पहले स्थान पर हैं मनसा मूसा जिन्होंने माली ( पश्चिम अफ्रीका) में राज किया. मनसा मूसा (1280-1337) टिम्बकटू के राजा थे. कहते हैं कि उनके पास इतनी दौलत थी जिसका आज तक कोई हिसाब नहीं लगा पाया है. उस वक़्त सोने की दुनिया भर में मांग थी और उनका साम्राज्य दुनिया में स्वर्ण का सर्वाधिक उत्पादन किया करता था. कहा तो यहां तक जाता है कि जब वे हज करने जा रहे थे तो उनके शाही खर्च से मिस्र में मुद्रा संकट उत्पन्न हो गया था.

दूसरे पायदान पर हैं आगस्टस सीज़र (63 ईसापूर्व-14 ईस्वी) जिन्होंने रोम देश पर राज किया. उनकी संपत्ति 4.6 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई है. एक अनुमान के मुताबिक़ वैश्विक आर्थिक हिस्सेदारी में उनके साम्राज्य की हिस्सेदारी 25-30 प्रतिशत थी. तब साम्राज्य की अर्थव्यवस्था का पांचवा हिस्सा आगस्टस सीज़र की निजी संपत्ति हुआ करता था. वहीं, समूचा मिस्र देश उनकी निजी संपत्ति में शामिल था.

सबसे अमीर हस्तियां

तीसरा नंबर आता है सम्राट शेनजोंग (1048-1085) का जिन्होंने चीन पर शासन किया था. चीन का सोंग राजवंश (960-1279 ईस्वी) सर्वकालिक रूप से सबसे शक्तिशाली आर्थिक साम्राज्यों में शुमार किया जाता है. सम्राट शेनजोंग ने वैश्विक जीडीपी के 25-30 प्रतिशत हिस्से के बराबर वाले साम्राज्य पर शासन किया था जिसने चीन के इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ दी.

सबसे अमीर हस्तियां

सम्राट अकबर (1542-1605) चौथे पायदान पर हैं. मुगल वंश के सबसे महान शासक माने जाने वाले अकबर ने भारत पर राज किया था. उन्होंने वैश्विक जीडीपी के 25 प्रतिशत हिस्से वाले साम्राज्य पर शासन किया था. उनके दौर में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी की तुलना इंग्लैंड के एलिज़ाबेथ युग से की जा सकती है.

सबसे अमीर हस्तियां

जोसेफ स्टालिन (1878-1953) सोवियत संघ के तानाशाह थे और वे इस सूचि में पांचवे स्थान पर हैं. सोवियत संघ यानी उन्होंने पृथ्वी के छठवें हिस्से पर शासन किया था. अपने दौर में वैश्विक जीडीपी के 9.6 प्रतिशत हिस्सेदारी वाले देश का संपूर्ण नियंत्रण उनके ही पास था. ऐसे में उनकी संपत्ति को देश की संपत्ति से पृथक करना मुश्किल है.

सबसे अमीर हस्तियां

छठवें स्थान पर काबिज़ हैं अमेरिका के एंड्रयू कार्नेगी (1835-1919). जिनकी संपत्ति आज 372 अरब डॉलर (23,622 अरब रूपए) आंकी गई है. उन्होंने 1901 में अपनी कंपनी यूएस स्टील को जेपी मॉर्गन को 480 मिलियन डॉलर में बेची. कहा जाता है कि वो रकम उस समय के दौरान अमेरिकी जीडीपी का करीब 2.1 प्रतिशत हिस्सा थी.

सबसे अमीर हस्तियां

सांतवे नंबर पर हैं जॉन डी रॉकफेलर (1839-1937) जो अमेरिका के रहने वाले थे. 1880 में उनकी कंपनी स्टैण्डर्ड ऑयल का कुल अमेरिकी तेल उत्पादन के 90 प्रतिशत हिस्से पर कब्ज़ा था. उनकी संपत्ति 341 अरब डॉलर यानी 21,653 अरब रूपए थी.

सबसे अमीर हस्तियां

इंग्लैंड के शासक एलन रुफस (1040-1093) आठवें पायदान पर हैं. वे इंग्लैंड के राजा विलियम के भतीजे थे. उस वक़्त एलन रुफस की संपत्ति इंग्लैंड की जीडीपी का सात प्रतिशत थी.

सबसे अमीर हस्तियां

नौवें पायदान पर काबिज़ हैं अमेरिका के बिल गेट्स (1955). वे माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं. वे आज दुनिया के सबसे अमीर जीवित शख्स हैं और दूसरे सर्वाधिक अमीर व्यक्ति से करीब आठ अरब डॉलर ज़्यादा संपत्ति रखने वाले. उनकी संपत्ति 78.9 अरब डॉलर है यानी तकरीबन 5010 अरब रूपए.

सबसे अमीर हस्तियां

दसवें स्थान पर हैं चंगेज़ खान (1162-1227) जिनका मंगोलियाई साम्राज्य था. उनकी संपत्ति में बेहिसाब ज़मीनें थीं. चंगेज़ खान का नाम सर्वकालिक सबसे सफल सैन्य योद्धाओं में शुमार था. मंगोल सल्तनत अपने शिखर के दौर में चीन से लेकर यूरोप तक फैली हुई थी. चंगेज़ खान को इतिहास में सबसे बड़े भूभाग पर शासन करने वाला शासक बताया जाता है.

सबसे अमीर हस्तियां

ये है दुनिया की सबसे अमीर हस्तियां – उम्मीद है कि आपको इतिहास की इन सबसे अमीर हस्तियां को जानकर अच्छा लगा होगा.

Don't Miss! random posts ..