ENG | HINDI

इतिहास में आज तक इन लोगोंसे ज्यादा अमीर और कोई नहीं हुआ !

इतिहास के अमीर लोग

इतिहास के अमीर लोग – यह तो हम सभी जानते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स इस समय अमेरिका के बिल गेट्स हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतिहास में आज तक सबसे ज्यादा अमीर कौन रहा है?

अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं इतिहास के अमीर लोग –

इतिहास के अमीर लोग

१ – चंगेज़खान, मंगोलियन साम्राज्य (1162-1227)

पूरे इतिहास में आजतक चंगेज़ खान से ज्यादा बडा साम्राज्य किसी पर नहीं रहा है. उसने एक समय पर यूरोप से लेकर चीन तक विशाल धरती पर राज किया था. चंगेज़ खान के पास 100 ट्रीलियन डॉलर जितना पैसा था.

२ – अकबर, भारत (1542-1605)

भारत के सबसे बड़े मुगल सम्राट अकबर के पास एक समय पर दुनिया की एक चौथाई दौलत हुआ करती थी. इतिहासकार ऐंगस मैडिसन की मानें तो अकबर के समय में भारत की जीडीपी एलिजाबेथ के वक्त के इंग्लैंड के जीडीपी के बराबर थी. यानि की करीबन 2 ट्रिलियन डॉलर.

३ – मनसा मूसा, माली (1280-1337)

मूसा का राज्य एक वक्त पर दुनिया में सबसे ज्यादा सोना पैदा करता था. मूसा के बारे में इतिहासकारों को ज्यादा जानकारी तो नहीं मिल पाई है लेकिन उनकी दौलत का अनुमान 400 बिलियन डॉलर लगाया जाता है.

४ – ऐलन रूफस, इंग्लैंड (1040-1093)

इंग्लैंड में रूफस कमांडर थे और वहां के राजा के भतीजे भी. जिस समय रूफस की मृत्यु हुई उस समय उनके पास 11 हजार पाउंड थे जो 2017 में 196 अरब डॉलर होते हैं. द रिचेस्ट ऑफ द रिच किताब में भी उनका नाम दर्ज है.

५ – जॉन डी रॉकफेलर, अमेरिका (1839-1937)

जॉन डी रॉकफेलर को अमेरिका का पेट्रोलियम मुगल भी कहा जाता था. उनके पास अमेरिका के पेट्रोलियम की 90 फीसदी मिल्कियत थी. यहां तक कि उनके मरने के बाद न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि उनकी संपत्ति अमेरिका के जीडीपी की दो फीसदी थी. यानि कि 2017 के हिसाब से 350 अरब डॉलर.

इतिहास के अमीर लोग

ये है इतिहास के अमीर लोग – इसका मतलब है कि इतिहास के शासक आज के कई देशों से ज्यादा अमीर हुआ करते थे. अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो शेयर व कमेंट करें.

Don't Miss! random posts ..