ENG | HINDI

इन 6 राजाओं के पास है इतनी दौलत, जिससे वो चुटकियों में मिटा सकते हैं दुनिया की गरीबी !

बेशुमार संपत्ति के मालिक

बेशुमार संपत्ति के मालिक – भले ही अधिकांश देशों में रहनेवाले लोग लोकतंत्र पर भरोसा करते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे राजा भी हैं जो अपने पूर्वजों की पुश्तैनी दौलत पर आज भी ऐशो आराम की जिंदगी जी रहे हैं.

भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के सबसे रईस उद्योगपतियों में शुमार है लेकिन आज हम आपको दुनिया के 6 ऐसे राजाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुकेश अंबानी से भी कही ज्यादा रईस हैं और अपनी दौलत का छोटा सा हिस्सा खर्च करके  वो दुनिया की गरीबी तक मिटाने की ताकत रखते हैं.

बेशुमार संपत्ति के मालिक –

1- प्रिंस अलबर्ट द्वितीय

मोनेको देश का नाम भले ही लोकतांत्रिक देशों में लिया जाता है लेकिन आज भी प्रिंस अलबर्ट द्वितीय यहां के राजा माने जाते हैं. लोकतांत्रिक देश होने के बावजूद प्रिंस अलबर्ट द्वितीय को एक राजा के रुप में इज्जत दी जाती है. आंकड़ों की मानें तो उनके पास करीब 1 अरब डॉलर की संपत्ति है.

2- हांस एडम द्वितीय

यूरोप के छोटे से देश लिंचस्टाइन के राजा हांस एडम द्वितीय हैं जो अपने सबसे बेहतरीन आर्ट कलेक्शन के लिए जाने जाते हैं. आपको बता दें कि हांस एडम द्वितीय के पास कुल मिलाकर करीब 3.5 अरब डॉलर की संपत्ति है.

3- ओमान के सुल्तान

ओमान के सुल्तान कबूस बिन सईद अल सईद असल में राजा अल सईद के वंशज है. ओमान की जनता इन्हें ही अपना राजा मानती है. विश्व के सबसे अमीर राजाओं की लिस्ट में 10वें स्थान पर कब्जा जमानेवाले ओमान के सुल्तान के पास करीब 70 करोड़ डॉलर की संपत्ति है.

4- मोहम्मद बिन राशिद अल मखदूम

मोहम्मद बिन राशिद अल मखदूम ना सिर्फ अरब देश के राजा हैं बल्कि वो देश के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और उपाध्यक्ष भी हैं. इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर राजाओं की फेहरिस्त में पांचवें नंबर पर आता है. उनके पास करीब 4 अरब डॉलर की संपत्ति है.

5- हमद बिन खलीफा अल थानी

कतर देश के अल थानी परिवार के वंशज हमद बिन खलीफा अल थानी इस देश के राजा के तौर पर जाने जाते हैं. इनका पूरा नाम हमद बिन खलीफा बिन हमद बिन अब्दुल्लाह बिन जस्सिम बिन मुहम्मद अल थानी है. इनके पास करीब 2.4 अरब डॉलर की संपत्ति है.

6- फ्रांस के शाह करीम अल हुसैनी

शाह करीम अल हुसैनी को फ्रांस का चौथा आगा खान कहकर पुकारा जाता है. शाह करीम अल हुसैनी का नाम उन राजाओं में शुमार है जो अपने मनमौजी अंदाज के लिए जाने जाते हैं और इनके पास करीब 80 करोड़ डॉलर की संपत्ति है.

ये है बेशुमार संपत्ति के मालिक – हम जानते हैं दुनिया के इन राजाओं की बेशुमार दौलत जानकर आप हैरत में पड़ गए होंगे. लेकिन ये सभी राजा ना सिर्फ अपनी बेशुमार दौलत के लिए मशहूर हैं बल्कि अपने मनमौजी अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं.

Don't Miss! random posts ..