ENG | HINDI

ये है दुनिया के 10 सबसे अमीर खिलाड़ी, जानिए कितनी दौलत है इनके पास

अमीर फुटबॉल खिलाडी –  हमारे देश में सबसे पॉप्युलर खेल क्रिकेट है और अधिकतर लोगों को लगात है कि क्रिकेटर ही बहुत अमीर होते हैं, मगर दुनिया भर के इन मशूहर फुटबॉल खिलाड़ियों की इनमक जानकर आप दंग रह जाएंगे.

चलिए आपको मिलवाते हैं खेल जगत के 10 सबसे अमीर फुटबॉल खिलाडी से.

अमीर फुटबॉल खिलाडी –

१ – ससे फाबरेगास

यह स्पैनिश मिडफिल्डर वर्तमान में चेल्सिया टीम की तरफ से खेलता है और 2014 में बर्सिलोना टीम को छोड़ चेल्सिया टीम में शामिल हुआ था. फाबरेगास 18 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष चेल्सिया फुटबॉल क्लब से हासिल करते हैं. इसके अलावा यह है 5 मिलियन डॉलर की कमाई विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम से करते हैं.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

२ – ईडन हैजर्ड

बेल्जियम का यह धाकड़ प्लेयर वर्तमान में चेल्सिया फुटबॉल टीम की तरफ से खेलता है. चेल्सिया फुटबॉल टीम ने जनवरी 2015 में इस बेल्जियन प्लेयर से अनुबंध किया था. ईडन दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले फुटबॉल प्लेयर में से एक हैं जो 23 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष कमाते हैं. इन्हें 18 मिलियन डॉलर की सैलरी चेल्सिया फुटबॉल क्लब की तरफ से खेलने के लिए मिलती है. इसके अलावा इनके पास कई अच्छे विज्ञापन इंडोर्समेंट हैं, जिनमें कई जानी मानी कंपनियां शामिल है, जिनके एंडोर्समेंट से यह करीब 4 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष कमाते हैं.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

३ – लुईस सौरेज़

लुइस अल्बर्टो सोरेज उरुग्वे के एक प्रोफेशनल फुटबॉल प्लेयर है और मुख्य स्ट्राइकर है. इन्हें इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी का भी खिताब मिल चुका है, जब लुइस ने लिवरपूल फुटबॉल क्लब से बार्सिलोना फुटबॉल क्लब में एंट्री करी थी तब इन्हे 89.75 मिलियन डॉलर दिए गए थे. फुटबॉल के अलावा यह विज्ञापनों से भी बड़ी कमाई करते हैं लुईस बर्सिलोना टीम के अलावा उरुग्वे राष्ट्रीय टीम के भी खिलाड़ी है जिन्होंने यूरोपियन गोल्डन शू का खिताब जीता है.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

४ – सेर्गियो अगुएरो

सरजीओ लियोनेल अर्जेंटीना के एक प्रमुख खिलाड़ी है जो अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम और मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब की तरफ से बतौर स्ट्राइकर खेलते हैं. इसके अलावा यह है प्यूमा, Pepsi जैसी बड़ी कंपनियों के लिए मॉडलिंग भी कर चुके हैं. वैसे तो सरजियो विज्ञापनों से काफी कमाई करते हैं लेकिन इनकी कमाई का अधिकतर हिस्सा इनकी क्लब की तरफ से ही आता है.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

५ – जेम्स रोड्रिज

जेम्स रोड्रिज एक कोलंबियन फुटबॉलर है और यह प्रमुख रूप से बतौर मिडफील्डर खेलते हैं. जेम्स कोलंबियन नेशनल टीम के कैप्टन है और इसके साथ-साथ यह प्रसिद्ध स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मेड्रिड की तरफ से भी खेलते हैं. जेम्स को फुटबॉल की दुनिया के सबसे कम आयु के खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. जेम्स अपने खेल से तो पैसे कमाते ही हैं इसके अलावा इनकी एक बहुत बड़ी आए विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों से भी होती है.

६ – गारेथ बेल

इंग्लिश प्रीमियर लीग से रियल मेड्रिड क्लब में आने के लिए इस पोलैंड के फुटबॉल प्लेयर को साल 2013 में 118 मिलियन डॉलर की भारी-भरकम राशि पेश की गई थी. गारेथ बेल की कुल वार्षिक आय 34 मिलियन डॉलर है जिसमें 24 मिलियन डॉलर यह अपने फुटबॉल के खेल से कमाते हैं और 10 मिलियन डॉलर विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों से प्राप्त करते हैं.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

७ – नेमर जूनियर

ब्राजील का राष्ट्रीय खिलाड़ी नेमार डी सिल्वा संटोस जूनियर जिसे आम तौर पर नेमार के नाम से जाना जाता है. वर्तमान में यह खिलाडी बर्सिलोना फुटबॉल टीम की तरफ से खेलता है. इस साल के आय के आंकड़ों के अनुसार नेमार जूनियर कुल 36 मिलियन डॉलर की कमाई पहले ही कर चुके हैं जो इन्हें पूरे वर्ष विभिन्न तरीकों से प्राप्त होते रहेंगे. नेमार के बारे में दिलचस्प बात यह है कि जहां यह केवल 14 मिलियन डॉलर अपने क्लब की ओर से हासिल करेंगे वही इन्हें 22 मिलियन डॉलर विज्ञापनों से आय होगी.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

८ – जलातन इब्राहिमोविच

जलातन को दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है जिन्हें इन 2013 का प्लेयर ऑफ द ईयर भी मिल चुका है इसके अलावा उन्होंने पिछले साल 30 कॉल कर एक बेहतरीन रिकॉर्ड भी बनाया है. वो एक अच्छे प्लेयर तो है ही इसके साथ साथ उन्होंने कुछ बड़ी कंपनियों से विज्ञापनों के लिए अनुबंध कर अपने कमाई को और ज्यादा बढ़ाया है इनकी वार्षिक कमाई 35 मिलियन डॉलर है जिसमें से 30 मिलियन डॉलर यह अपने खेल के जरिए कमाते हैं और बाकी 7 मिलियन डॉलर इन्हें विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन करने से प्राप्त होते हैं.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

९ – लिओनेल मेस्सी

लिओनेल मेस्सी दुनिया के दूसरे सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी है जिसे हमारी इस लिस्ट में दूसरा नंबर दिया गया है यह प्रतिवर्ष 77 मिलियन डॉलर की कुल कमाई करते हैं. जिसमें से 51 मिलियन डॉलर इन्हें अपने क्लब की तरफ से दिए जाते हैं. इसके अलावा यह 26 मिलियन डॉलर की भारी भरकम कमाई विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों से करते हैं.

१० – क्रिस्टियानो रोनाल्डो

रोनाल्डो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक है तथा यह सोशल मीडिया में भी सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से है. इन्होंने दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल क्लब रियल मेड्रिड फुटबॉल क्लब सबसे महंगी डील की हुई है, जिन्हें पूरी दुनिया के किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा रुपए दिए गए हैं. हम आपको बता दें कि रियल मेड्रिड क्लब ने इस खिलाड़ी को 3.4 बिलियन डॉलर की भारी-भरकम राशि में अनुबंधित किया था. रियल मेड्रिड क्लब की कुल आय 675 मिलियन डॉलर थी जिसमें से 172 मिलियन डॉलर इस क्लब का शुद्ध लाभ था. विज्ञापनों से करीब 24 मिलियन डॉलर प्रतिवर्ष कमाते हैं.

अमीर फुटबॉल खिलाडी

ये है अमीर फुटबॉल खिलाडी – इन अमीर फुटबॉल खिलाडी की कमाई देखकर यकीनन किसी की भी आंखें फटी रह जाएंगी, इनकी कमाई के आगे विराट और धोनी तो चाय कम पानी की तरह हैं.

Don't Miss! random posts ..