ENG | HINDI

दुनिया के इन अमीर किसानों को देखकर आप भी किसान ही बनना चाहेंगे !

दुनिया के अमीर किसान

दुनिया के अमीर किसान – दुनियाभर में भारत एक कृषि प्रधान देश के रुप में अपनी खास पहचान रखता है. आज भी देश की अधिकांश आबादी कृषि पर ही निर्भर है. हालांकि यहां के किसानों के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.

भारत के ज्यादातर किसान खेती के लिए मॉनसून पर निर्भर रहते हैं लेकिन कभी बेमौसम बारिश तो कभी मॉनसून की बेरुखी उनकी उम्मीदों पर पानी फेर देता है.

यही वजह है कि आज भारत के कई किसान गरीबी और कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं. लेकिन जैसा हाल हमारे देश के किसानों का है उससे ज्यादा बेहतर जिंदगी दुनिया के दूसरे देशों के किसान जीते हैं.

इसलिए आज हम आपको दुनिया के अमीर किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी एक किसान ही बनना चाहेंगे.

दुनिया के अमीर किसान –

1- लियू योंघाउ

चीन के लियू योंघाउ दुनिया के सबसे अमीर किसान माने जाते हैं और उन्होंने खेती के जरिए 29,480 करोड़ रुपये की संपत्ति इकट्ठा की है. खेती के लिए लियू योंघाउ ने अपनी सरकारी नौकरी तक छोड़ दी थी और अपने भाईयों के साथ मिलकर 150 डॉलर में मुर्गी पालन शुरू कर दिया. इस किसान के पास चीन ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में भी अरबों की जमीन है.

2- हैरी स्‍टाइन

हैरी स्टाइन अमेरिका के सबसे रईस किसान हैं जो हाईब्रीड सोयाबीन की खेती करने के लिए जाने जाते हैं. हैरी के पास खेती के लिए 10 हजार एकड़ की जमीन है और खेती के जरिए उन्होंने 22,780 करोड़ रुपये कमाए हैं.

3- ब्‍लेरो मैगी

ब्राजील के संपन्न और रईस किसान ब्लेरो मैगी यहां के एग्रीकल्चर मिनिस्टर भी हैं. ब्लेरो मैगी सोयाबीन की खेती करने के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हैं और खेती करके उन्होंने 7705 करोड़ रुपये की आमदनी कमाई है.

4- टॉनी पेरिच

टॉनी पेरिच ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा डेयरी फार्म चलाते हैं. बताया जाता है कि टॉनी ने  साल 1951 में 25 गायों से डेयरी का काम शुरू किया था और अब उनके पास 2 हजार से भी ज्यादा गायें और 11 हजार हेक्टर एग्रीकल्चर फार्म है. डेयरी फार्म चलाकर उन्होंने अब तक 5159 करोड़ रुपये कमाए हैं.

5- हावर्ड बफे

अमेरिका के अमीर किसान हावर्ड बफे ने खेती करने के लिए अपने कॉलेज की पढ़ाई को छोड़ दिया था और आज वो एक सफल किसान के तौर पर जाने जाते हैं. हावर्ड के पास आज 50 से भी ज्यादा ट्रैक्टर है और वो खेती के जरिए अब तक 1340 करोड़ की कमाई कर चुके हैं.

ये है दुनिया के अमीर किसान – दुनिया के इन किसानों ने खेती से ही लाखों और करोड़ों रुपये कमाए हैं. यही वजह है कि आज इनका नाम दुनिया के संपन्न और सबसे अमीर किसानों में लिया जाता है.

 

Don't Miss! random posts ..