ENG | HINDI

ये हैं दुनिया के तीन सबसे अमीर क्रिकेटर, जानिए कौन हैं पहले नंबर पर !

सबसे अमीर क्रिकेटर

सबसे अमीर क्रिकेटर – दुनिया में ऐसे कई खेल हैं जो देश भर लोकप्रिय माने जाते हैं, ठीक उसी तरह जिस तरह हमारे देश में क्रिकेट को सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है और हमेशा से ही खेल के खिलाड़ियों पर उनके फैंस की नज़र टिकी रहती है कि वह कितनी शान ओ शौकत से रहते हैं और कौन सबसे अधिक कमाई करने वाला खिलाडी है.

आज हम आपको इसी के आधार पर बताने जा रहे हैं दुनिया भर के टॉप 3 सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में और आपको जानकर हैरानी होगी कि 3 में से 2 नाम तो भारतीय क्रिकेटर्स के हैं.

तो आइए जानते हैं सबसे अमीर क्रिकेटर – इन खिलाड़ियों के नेट वर्थ और कमाई के जरियों को –

सबसे अमीर क्रिकेटर –

१ – रिकी पोंटिंग

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है रिकी पोंटिंग का, रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रह चुके हैं और सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दुसरे क्रिकेट प्लेयर हैं. पोंटिंग इस समय 43 वर्ष के हैं और क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं. पोंटिंग का जन्म साल 1974 में लॉसेंस्टन ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. रिकी पोंटिंग को इतिहास का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है. पोंटिंग का कुल नेट वर्थ 95 मिलियन यूएस डॉलर है. पोंटिंग फाउंडेशन के अंतर्गत वो उन बच्चों के लिए फंड इकट्ठा करते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से जुझ रहे हैं. अमीर क्रिकेटर्स की लिस्ट में ये तीसरे नम्बर पर हैं.

२ – महेंद्र सिंह धोनी

धोनी का जन्म 1981 में बिहार में हुआ था. धोनी के पिता उन्हें रेलवे की नौकरी करवाना चाहते थे, जहां उन्हें किसी प्रकार की तंगी का सामना ना करना पड़े लेकिन क़िस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था. धोनी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत सन् 2003 में की थी जिसके बाद उन्हें मैदान में बतौर खिलाड़ी और कप्तान रोकना नामुमकिन था. धोनी अपने समय में ना केवल मैदान पर छाए रहे बल्कि एंडोर्समेंट के जरिए टीवी पर भी सबसे अधिक कमाई करने वाले इंडियन प्लेयर बने. धोनी इस लिस्ट में 170 मिलियन नेट वर्थ के साथ नंबर 2 स्थान पर आते हैं. फोर्ब्स के अनुसार धोनी हर साल 40.5 मिलियन डॉलर की कमाई करते हैं.

सबसे अमीर क्रिकेटर

३ – सचिन तेंदुलकर

गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से जाने-जाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर खिलड़ी हैं. सचिन के नाम ना केवल सबसे ज्यादा कमाई का खिताब है बल्कि क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक रनों का खिताब भी उन्ही के नाम है. हाल ही में उनकी बॉयोपिक फिल्म भी थियेटर में रिलीज की गई है. साल 2013 में सचिन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. इन्हें भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है. सचिन राज्य सभा के मेम्बर होने के साथ-साथ एक एनजीओ के अंतर्गत हर साल 200 बच्चों को स्पॉन्‍सर करते हैं. सचिन का कुल नेट वर्थ 200 मिलियन यूएस डॉलर है और वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट प्लेयर की लिस्ट में नंबर वन पर हैं.

सबसे अमीर क्रिकेटर

ये है सबसे अमीर क्रिकेटर – तो दोस्तो अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाईक व शेयर जरुर करें. और हमारे पेज यंगिस्तान को फॉलो करना ना भूलें.

Don't Miss! random posts ..