ENG | HINDI

सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड, इन देशों के क्रिकेटर सबसे सुखी

क्रिकेट बहुत कम देशों में खेला जाता है।

मगर यह बहुत मशहूर खेल है, विशेषकर एशिया और सब कॉ‍न्टिनेंट (उपमहाद्वीप) देशों में। इसी वजह से क्रिकेट के प्रशंसकों की अपार संख्‍या है। क्रिकेट का अच्‍छा विस्‍तार हो रहा है, इसलिए सभी देशों को इसका कार्य सही ढंग से चलाने के लिए बोर्ड की जरूरत होती है।

क्रिकेट के माध्‍यम से मोटी कमाई करने के लिए बोर्ड बना है। वह हर छोटी-बड़ी जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर उठाकर खिलाडि़यों और दर्शकों को सुविधाएं मुहैया कराता है।

मौजूदा समय में क्रिकेट बोर्ड की अहमियत से तो सभी वाकिफ हैं।

क्रिकेट अब खेल ही नहीं बल्कि व्‍यवसाय भी बन गया है, तो उसे लगातार बढ़ाने के लिए बोर्ड सबसे अहम है। बोर्ड की उपयोगिता तो इससे भी साबित होती है कि प्रशासक अपना पूरा दिमाग लगाकर खेल से मुनाफा निकालने के नए आइडिया ले आते हैं।

आज हम विश्‍व के उन 10 क्रिकेट बोर्डों पर नजर डालेंगे जो भारी मुनाफा कमाकर क्रिकेट जगत में अपनी धाख जमाते हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 295 मिलियन (1943 करोड़ रुपए)

यह बोर्ड कुछ भी करे उसमें इसका मुनाफा तय है। तभी तो कमाई के मामले में यह बोर्ड सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। बताया जाता है कि बीसीसीआई लगभग हर सीरीज में अपना पैसा लगाता है। इसके अलावा 1983 विश्‍व कप की ट्रॉफी तथा अन्‍य स्‍टार खिलाडि़यों के कारण बीसीसीआई को बड़ा मुनाफा हमेशा हाथ लगा। आईसीसी के लिए बीसीसीआई बहुत मददगार है, इसलिए बीसीसीआई कोई भी फैसला लेता है तो उसे दबाव में आकर ही सही लेकिन स्‍वीकृति मिल ही जाती है। 2008 में आईपीएल शुरू करने के बाद क्रिकेट को बीसीसीआई ने ग्‍लैमर की दुनिया बना दी और खूब मुनाफा कमाया। जिस देश में क्रिकेट को धर्म माना गया हो उसका शीर्ष पर बरकरार रहना तो लाजिमी है।

bcci

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

Don't Miss! random posts ..