ENG | HINDI

बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाता है चावल का ये पानी !

चावल का पानी

चावल का पानी – बदलते वक्त के साथ-साथ लोगों के रहन-सहन में काफी बदलाव आते गए और इस मॉडर्न लाइफ स्टाइल के चलते लोगों में लाइफस्टाइल डिसिज का भी खतरा बढ़ने लगा.

वैसे आजकल लोग अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन बावजूद इसके अधिकांश लोग त्वचा और बालों की समस्या से परेशान नजर आते हैं.

खासकर लोग बालों की समस्या से खासे परेशान नजर आते हैं. बालों की समस्या से निजात दिलाने में महंगा शैंपू भी नाकाम साबित हो जाता है.

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं एक बेहद ही आसान सा घरेलू उपाय, जिसकी मदद से आप अपने बालों को घना, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं.

चावल का पानी –

बालों की समस्या का कारगर इलाज है चावल का पानी

तकरीबन हर घर में चावल बनाया जाता है और बड़े ही चाव से खाया भी जाता है. लेकिन अक्सर लोग चावल पकने के बाद उसके पानी को फेंक देते हैं.

लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वो चावल के पानी की अहमियत को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि चावल के पके हुए पानी में ऐसे अद्भुत गुण छुपे हुए हैं जो ना सिर्फ हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि ये बालों की तमाम समस्याओं का रामबाण इलाज भी है.

पके हुए चावल के पानी को माढ़ भी कहा जाता है और इसमे पाए जानेवाले लाभकारी गुण चेहरे और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

– चावल के पानी की मदद से केमिकल से हुए बालों के डैमेज को दूर किया जा सकता है. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से बाल घने, मजबूत और चमकदार होते हैं.

चावल के पानी में पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं. इस पानी से बाल धोने पर रुखे, बेजान और उलझे हुए बालों में फिर से नई जान आ जाती है.

चावल के पानी में अमीनो एसिड नामक तत्व पाया जाता है. चावल के इस पानी से बाल धोने पर बाल मुलायम और चमकदार होते हैं.

हमारे बालों की ग्रोथ और उसकी सेहत के लिए पौष्टिक आहार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो कि हमें चावल के माढ़ से आसानी से मिल जाता है.

उबले हुए चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे बालों को पोषण देकर उन्हें लंबा और चमकदार बनाते हैं.

बहरहाल अगर आप भी बालों की किसी समस्या से परेशान है और महंगे हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला तो फिर उबले हुए चावल का पानी इस्तेमाल करके देखिए, यकीनन ये आपके बालों की समस्या को दूर करके उसे घना,मजबूत और चमकदार बनाएगा.

Don't Miss! random posts ..