ENG | HINDI

ये चावल का ढोकला जो स्वादिष्ट है, पौष्टिक है, और स्वास्थ्यवर्धक भी है ! जानिए इसे बनाने की विधि !

अपनी हेल्थ और त्वचा की खूबसूरती का ख्याल रखनेवाले लोग अक्सर खाने-पीने के मामले में परहेज करते दिखाई देते हैं. यहां तक की वो अपनी पसंदीदा चीज़ों को भी खाने से कतराते हैं.

हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा व्यंजन जो न सिर्फ आपको हेल्दी और फिट बनाता है बल्कि ये त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है.

चावल का ढोकला जो आपकी हेल्थ के साथ आपकी सुंदरता में भी निखार लाता है. इसे बनाने की विधि इतनी आसान है कि आप इसे घर पर भी बना सकते हैं.

चावल का ढोकला

लाजवाब चावल का ढोकला बनाने की विधि

आइए हम आपको बताते हैं कि घर पर चावल का ढोकला बनाने के लिए कौन-कौन सी चीजें ज़रूरी है और क्या है इसकी विधि.

सामग्री

Contest Win Phone

1 कप चावल, 2 बड़े चम्मच धुली उडद की दाल, 1 बड़ा चम्मच बारीक सूजी, 1/4 कप दही, 1 छोटा चम्मच चीनी, चुटकी भर सोड़ा, 2 छोटा चम्मच हरीमिर्च का पेस्ट, चुटकी भर हींग पावडर, 1 बड़ा चम्मच रिफाइंड ऑइल, 2 छोटा चम्मच नींबू का रस, 1छोटा चम्मच ईनो फ्रूट सॉल्ट और नमक स्वादानुसार.

तड़का लगाने के लिए सामग्री

करीब 8-10 करीपत्ते, लंबी कटी हुई 3 हरीमिर्च, 1 बड़ा चम्मच रिफाइंड ऑइल, 1 छोटा चम्मच राई, आधा कप पानी.

बनाने की विधि

चावल और उडद की दाल को करीब चार घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. चार घंटे बाद उसमें से पानी निकाल कर उसे दही के साथ पीस लें.

अब इसमें ईनो फ्रूट सॉल्ट को छोड़कर बाकी सारी सामग्री मिला लें. अगर यह मिश्रण आपको गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें.

अब इस मिश्रण को रात भर के लिए ढक कर रख दें. अगली सुबह इसमें ईनो फ्रूट सॉल्ट डालें और मिक्स करें.

मिश्रण को मिक्स करने के बाद तुरंत ही इसे चिकनाई वाले बर्तन में डाल दें. फिर मध्यम आंच पर इस मिश्रण को भाप के सहारे करीब 10 से 15 मिनट तक पकने दें. जब ये ठंडा हो जाए तो भाप से पके ढोकले को अपने पसंदीदा आकार में काट लें.

अब एक कडाही में तेल गर्म करके उसमें राई फिर लंबी कटी हुई मिर्च और करी पत्ते डालकर तड़के को तैयार कर लें. उसके बाद तैयार तड़के को अच्छी तरह से ढोकले के टुकड़ों पर फैला दें.

लीजिए अब आपका लाजवाब चावल का ढोकला बिल्कुल तैयार है इसे गरमा-गरम परोसें और इसे मज़े से खाएं.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..