ENG | HINDI

रिवेंज पोर्न : लड़कियों बचकर रहना जिंदगी बर्बाद करने वाले इस हथियार से

revenge-porn

प्यार भी जिंदगी बर्बाद कर सकता है...

सुनकर चौंक गए न पर ये सच है खासकर आजकल की तकनीकी वाली दुनिया में जहाँ हर कोने में कैमरे है, हर फ़ोन में रिकॉर्डिंग है और हर दिमाग में एक शैतान है.

इंसानी फितरत ही ऐसी है कि वो ना बर्दाश्त नहीं कर सकता और अगर ना सुनने को मिल जाए तो फिर तो वह वहशी बन जाता है.

आज के समय में हम सब बहुत आगे बढ़ गए है हर क्षेत्र में तो फिर प्यार और सेक्स के मामले में कैसे पीछे रहेंगे. सेलेब्रिटी सेक्स टेप देख देख कर या फिर कुछ नया करने के जूनून में या फिर अपने अंतरंग पलों को यादगार बनाने के लिए प्रेमी जोड़े कुछ तस्वीरें या विडियो बना लेते है. ऐसा करने वाले ना सिर्फ प्रेमी युगल होते है बल्कि शादीशुदा जोड़े भी होते है.

कुछ मामलों में ऐसा भी होता है की अपने प्रेमी या पति की मांग पर या फिर उनको कुछ अलग तोहफा देने के चक्कर में लड़कियां अपनी कम कपड़ों वाली या फिर नग्न तस्वीरें और विडियो बनाकर भेजती है.

वैसे इन सब में कोई बुराई नहीं है एंड कमरे में हम क्या करते है किसके साथ करते है. पर कभी ये सोचा है कि क्या होता है जब ऐसी कोई क्लिप या तस्वीर किसी गलत हाथों में पद जाए या फिर जिसके साथ आपने ये पल बिताये उसके साथ रिश्ता टूट जाए.

ऐसे समय में वो क्लिप्स और तस्वीर किसी की जिंदगी आसानी से बर्बाद कर सकते है. आज अगर हम देखे तो हर दिन सैकड़ों की तादाद में अश्लील MMS या फिर ऐसी ही क्लिप्स इन्टरनेट से लेकर फोन हर जगह दिखाई देने लगती है. इस तरह की जो क्लिप या विडियो होता है उसे रिवेंज पोर्न कहा जाता है. ये कोई आम किस्म का पोर्न नहीं होता जो अमेरिका, जर्मनी या फिर किसी अन्य देश में एक उद्योग के रूप में चलाया जाता है.

रिवेंज पोर्न में कोई कलाकार नहीं बल्कि असली लोग होते है और इसका इस्तेमाल होता है बदला लेने के लिए.

कभी रिश्ता टूटने पर बदला लेने के लिए अंतरंग पलों की क्लिप और विडियो इन्टरनेट पर डाल दिया जाता है तो कभी किसी का चोरी छिपे कोई क्लिप बना लिया जाता है और फिर रिवेंज पोर्न का इस्तेमाल किसी को शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान करने के लिए किया जाता है.

रिवेंज पोर्न आज बहुत बड़ी समस्या बन चूका है हर साल ना जाने कितनी लड़कियां इसका शिकार होती है. रिवेंज पोर्न के लिए हमारे देश में कानून बने है पर बदनामी के दर से अधिकतर मामलों में कोई रिपोर्ट नहीं की जाती. इसी वजह से इस घृणित कार्य को और बढ़ावा मिल रहा है.

ऐसी कई भुक्तभोगी लड़कियां है जिनकी जिंदगी इस रिवेंज पोर्न की वजह से बर्बाद हो चुकी है और ना जाने कितनो की जिंदगियां बर्बाद हो सकती है.

रिवेंज पोर्न को रोकना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं. इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका ये है कि जहाँ तक हो सके इस तरह की क्लिप शूट ही नहीं करनी चाहिए. फिर भी कही उत्तेजना के उन अंतरंग पलों में अगर अपने साथी के साथ ऐसा कुछ कर भी लिया तो उस क्लिप को जितनी जल्दी हो सके हटा दीजिये.

हाँ एक और बात प्यार में इतने भी अंधे मत हो जाईये कि दो दिन के प्यार में अपना सब कुछ लुटा दें.

याद रखिये कहीं ये दो पल का मस्ती मज़ा जिंदगी भर की सजा ना बन जाए.