खेल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इन 6 खिलाड़ियों ने कम समय में लिया संन्यास का फैसला

कम समय में क्रिकेट से संन्यास – क्रिकेट जगत में ऐसे कई महान खिलाड़ी हुए है जिन्होंने अपनी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा समय दिया और बहुत बड़ी ऊंचाइयों तक पहुँचाया लेकिन कई ऐसे भी क्रिकेटर रहे है जिन्होंने किसी न किसी कारण अपने कैरियर को बहुत ही कम समय में खत्म कर दिया

आज हम ऐसे ही 6 खिलाड़ियों की बात करने वाले है जिन्होंने कम समय में क्रिकेट से संन्यास ।

कम समय में क्रिकेट से संन्यास –

१  जेम्स टेलर (इंग्लैंड, 26 वर्ष)

इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहने वाले जेम्स टेलर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास महज 26 साल की उम्र में ही लिया था। इन्होंने वनडे कैरियर में 27 मैचों में 42.23 की औसत से 887 रन बनाए। जबकि टेस्ट में 7 मैच खेले जिसमें 26 की औसत से 312 रन बनाए। हालांकि अपने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी ये कैरियर को आगे नहीं बढ़ाया और महज 26 की उम्र में क्रिकेट को छोड़ने पर मजबूर हो गए क्योंकि इन्हें दिल की गंभीर बीमारी थी।

२  पमेलेलो बंगवा (Mpumelelo Mbangwa) (ज़िम्बाब्वे, 27 वर्ष)

पमेलेलो बंगवा जो पोमी बंगवा के नाम से भी जाने जाते है। ये वर्तमान में एक कमेंटेटर के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। अपने क्रिकेट करियर के दौरान, यह एक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे है जिनसे बल्लेबाज बैटिंग करने से कतराते थे लेकिन ये भी कैरियर को आगे बढ़ा पाने में नाकाम रहे। बंगवा ने साल 1996 में जिम्बाब्वे के लिए क्रिकेट की शुरुआत की थी और 2002 में आखिरी मैच खेला था। इसके बाद कुछ समय तक घरेलू क्रिकेट को आगे बढ़ाया लेकिन फिर कमेंट्री करने पर ज्यादा महत्व दिया। इस तरह इनका क्रिकेट कैरियर 15 टेस्ट और 29 एकदिवसीय मैच तक ही सीमित रहा।

३  क्रेग किस्वेटर (इंग्लैंड, 27 वर्ष)

क्रेग किस्वेटर 2010 में इंग्लैंड की आईसीसी वर्ल्ड टी-20 जीत के हीरो में से एक थे क्योंकि उन्हें टूर्नामेंट के फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच के साथ सम्मानित किया गया था। विकेटकीपर बल्लेबाज का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था और साथ ही उन्हें आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2006 में दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम में भी शामिल किया गया था। लेकिन इसके बाद भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेलना सही समझा और 2010 में इंग्लैंड के लिए कैरियर की शुरुआत की। इसके बाद 2014 में, बल्लेबाजी करते समय इनकी आंख पर काफी गहरी चोट आई। बाद में उस वर्ष, इन्होंने घरेलू क्रिकेट में वापसी की लेकिन ये असफल रहे। तत्पश्चात किस्वेटर ने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। अपने छोटे से करियर में, किस्वेटर ने इंग्लैंड के लिए 46 वनडे और 25 टी-20 इंटरनेशनल खेले।

४  तातेंदा ताइबू (जिम्बाब्वे, 29 वर्ष)

तातेंदा ताइबू ने जिम्बाब्वे के लिए 18 साल (2001) की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआत की। वह एक प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज थे जिन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 28 टेस्ट, 150 वनडे और 17 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले। हालांकि, ये आसानी से अपने करियर को और ज्यादा फैला सकते थे है लेकिन महज 29 साल (2012) की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इसके पीछे कारण यह था कि ये चर्च के लिए काम करना चाहते थे।

५  ओमारी बैंक्स (वेस्टइंडीज, 29 वर्ष)

ओमारी बैंक्स पूर्व वेस्टइंडीज क्रिकेट खिलाड़ी रहे है, जिन्होंने 2003 में एंटीगुआ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज को 418 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था और ये इसी मैच से प्रसिद्ध हुए। इन्होंने नाबाद 47 रनों की शानदार पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी और ख़ास बात तो यह है कि यह बैंक्स का सिर्फ दूसरा टेस्ट मैच था। इन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 2003 में शुरुआत की थी लेकिन 2005 के बाद कभी खेलने का मौका नहीं मिला इस कारण 29 साल की उम्र में साल 2012 में संन्यास लेने का फैसला लिया और अपने संगीत करियर पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। इस तरह इनका कैरियर 10 टेस्ट और 5 वनडे तक सीमित रहा।

६  डेविड लॉरेंस (इंग्लैंड, 29 वर्ष)

डेविड लॉरेंस एक घातक तेज गेंदबाज रहे है, जिसका क्रिकेट करियर एक गंभीर चोट के साथ समाप्त हुआ। जब ये क्रिकेट खेल रहे थे, तो 1992 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान बाएं घुटने में बहुत गहरी चोट आई थी। इसके बाद ये इंग्लैंड के लिए खेलने में सक्षम नहीं रहे और 29 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। हालांकि 1997 में, इन्होंने एक बार फिर घरेलू क्रिकेट में खेलने का प्रयास किया लेकिन असफल रहे। लॉरेंस ने इस छोटे से कैरियर में इंग्लैंड के लिए केवल 5 टेस्ट और 1 वनडे मैच खेला।

इस प्रकार आज हमने जाना उन 6 स्टार खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी बहुत कम समय में क्रिकेट से संन्यास लिया – छोटा क्रिकेटर तो जेम्स टेलर है जिन्होंने महज 26 साल की उम्र में ही क्रिकेट को दिल की गंभीर बीमारी के कारण छोड़ना पड़ा।

Raju Jangid

Share
Published by
Raju Jangid

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago