ENG | HINDI

इन ख़ास उपायों से आपकी शादी जल्दी हो सकती है !

शादी जल्दी करने के उपाय

शादी जल्दी करने के उपाय – ऐसा कहा जाता है कि एक इंसान तब ही सम्पूर्ण बन पाता है जब उसकी शादी होती है तब तक वह अधुरा रहता है।

इसलिए शादी बहुत जरुरी है। वैसे भी कहा जाता है कि रिश्ते ऊपर स्वर्ग से बनकर आते है। लेकिन कई बार लड़के-लडकियों की शादियों में काफी देरी हो जाती है। ये कई बार जन्म कुंडली के योग की वजह से होता है, तो कई बार वास्तु दोष की वजह से भी शादी में बेवजह की देरी हो जाती है। ऐसे में एक तो शादी की उम्र भी बढ़ती जाती है और दूसरा इस वजह से परिवार में तनाव का वातावरण भी उत्पन्न हो जाता है।

अगर आपकी शादी में काफी देर हो गई है, तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। यहाँ हम शादी जल्दी करने के उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आप जल्द ही शादी के मंडप में जाकर बैठ सकते है।

शादी जल्दी करने के उपाय – 

1 – वास्तु में घर की स्थिति को लेकर कई बाते बताई गई है, वही लड़के लड़कियों की शादी में उनके कमरे की वास्तु स्थिति से भी गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में उनके कमरे को वास्तु के हिसाब से उत्तर-पश्चिम दिशा में होना जरुरी है।

2 – शादी में देरी की वजह लड़का-लड़की का मांगलिक होना भी हो सकता है। वास्तु के अनुसार अगर कोई मांगलिक है तो घर का कलर लाल या गुलाबी करवाना चाहिए।

3 – शादी में हल्दी लगाईं जाती है, इसलिए अगर जल्दी शादी करवानी है तो घर के अन्दर की दीवारों पर पीला रंग करवाना चाहिए।

4 – वास्तु के अनुसार शादी वाले लड़के-लड़की के कमरे की स्थिति दक्षिण या पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

5 – शादी में देरी के लिये एक महत्वपूर्ण वास्तु दोष भी जिम्मेदार होता है, वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिशा में भूमिगत टंकी या पानी की टंकी बनी है तो ये भी शादी में देरी का एक कारण हो सकता है।

6 – सोने में वाले कमरे में ज्यादा दरवाजे होना भी रिश्ते आने में रूकावट पैदा करता है।

7 – सोते समय पैर उत्तर और सिर हमेशा दक्षिण में होना चाहिए।

8 – कहा जाता है कि काला रंग शादी के लिए बाधक सिद्ध होता है, इसलिए काले रंग के कपड़े नहीं पहने।

9 – जिनकी शादी में देरी हो रही है, उनको सलाह दी जाती है कि वे श्रीगणेश मंदिर में जाकर पीले रंग के लड्डू चढ़ाये।

ये है शादी जल्दी करने के उपाय – इन खास उपायों को करने से शादी में हो रही देरी ख़त्म होती है, जिससे जल्द ही विवाह होने की सम्भावना रहती है।