ENG | HINDI

घनी दाढी और लम्बी मूंछे उगाने के सबसे असरदार उपाय

घनी दाढी और लम्बी मूंछे

आजकल हर कोई घनी दाढी और लम्बी मूंछे रखने का शौक रखता है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि दाढी किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी में खासा चेंज ला सकती है। बहुत से लोगों में देखा गया है कि घनी दाढी वाले लोगों में सेल्फ कॉन्फिडेंस ज्यादा पाया जाता है। इसकी वजह यह भी हो सकती है कि घनी दाढी और लम्बी मूंछे मर्दानगी की निशानी मानी जाती हैं। लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है।

चेहरे व शरीर पर बालों की ग्रोथ कम या ज्यादा होना मर्दानगी का सबूत नहीं बल्कि ये जेनेटिक और डीएचटी पर निर्भर करता है।

बहुत से लोगों के चेहरे पर लम्बी उम्र तक दाढ़ी नहीं आती। यहां तक कि कई लोगों के साथ तो ऐसा होता है कि धीमी ग्रोथ या किसी जगह पर ज्यादा बाल या किसी जगह पर बहुत कम बाल होते हैं।कोई ना कोई व्यक्ति अपने चेहरे पर एक अच्छी दाढ़ी की कमी को महसूस करता है।

तो आइए इस समस्या को खत्म करने के लिए आपको एक बेहद आसान और घरेलू नुस्खा बताते हैं, जिसके रोजाना इस्तेमाल से दाढी और मूंछे तेजी से बढने लगेंगी।

घनी दाढी और लम्बी मूंछे –

नारियल का तेल, कडी पत्ता और अरंडी का तेल

3 से 4 चम्मच नारियक के तेल को एक कढाई में डालकर इसे कम से कम आंच पर 1 मिनट के लिए गर्म करें और बहुत ज्यादा गर्म होने से पहले ही 8 से 10 कडी पत्ता डाल दें फिर 2 से 3 मिनट अच्छी तरह से चलाएं।

ठंडा कर के पत्ते निकाल दें और अरंडी का तेल 3 से 4 चम्मच डाल दें। इस नुस्खे के तैयार होते ही इस तेल को दाढी वह मूंछों वाली जगह पर लगाएं और 5 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी व उपयोगी लगी तो कमेंट और शेयर कर के हमें जरूर बताएं।

Don't Miss! random posts ..