ENG | HINDI

खूब नाम हैं कमाना तो यह 5 धार्मिक उपाय घर में जरूर हैं करवाना ! तरक्की के सारे रास्ते खुल जायेंगे

तरक्की के लिए धार्मिक उपाय

अगर आप समाज शोहरत, धन और मान कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में जरूर कुछ बदलाव करने होंगे.

अगर आपके पास बाप-दादों का खूब धन है तो आप जैसा चाहे वैसा जीवन जीयें, किन्तु अगर आप सब कुछ अपने दम पर करना चाहते हैं तब तो आपको तरक्की के लिए धार्मिक उपाय करने चाहिये.

वैसे कहते हैं कि जिस तरह से धन आने में वक़्त नहीं लगता है उसी तरह से जाने में भी कोई ज्यादा समय नहीं लगता है. इसलिए व्यक्ति को अपने धर्म से जुड़े रहना चाहिए और भगवान के सामने यह सिद्ध करना चाहिए कि उसमें अहंकार नहीं आया है.

तो अगर आप समाज में खूब नाम कमाना चाहते हैं तो तरक्की के लिए धार्मिक उपाय जरूर कराने चाहिए-

1.   घर में मंदिर की स्थापना

घर के अन्दर हर व्यक्ति को मंदिर की स्थापना जरूर करानी चाहिए. मंदिर भी ऐसा नहीं कि आप ही खुद वहां प्रतिमा रख दें. बल्कि प्रतिमा में पहले प्राण डालें जायें और तब मंदिर की स्थापना हो. साथ ही साथ समय से मंदिर के द्वार खोलें और बंद हो और समय से पूजा की जाये.

2.   तुलसा जी और गौ माता की सेवा

जिस घर में प्रतिदिन तुलसा जी की पूजा हो रही होती है और हर व्यक्ति, खासकर घर के मुखिया और मुख्य स्त्री दोनों ही तुलसा जी की सेवा और गौमाता की सेवा करते हैं, वहां लक्ष्मी जी और सरस्वती जी दोनों का वास होता है.
 
3.   हर तीसरे माह हनुमान यज्ञ या साल में एक बार सुंदरकांड का पाठ

अगर कोई व्यक्ति हर तीसरे माह घर में हनुमान यज्ञ करा रहा है और साल में एक बार सुन्दरकाण्ड का पाठ करा रहा है तो उस व्यक्ति से सभी तरह के बुरे प्रभाव ख़त्म हो जाते हैं तथा साथ ही उस घर के सभी कामों पर किसी की भी बुरी नजर नहीं पड़ती है. बस आप किसी का बुरा कभी ना करें.

4.   जरूरतमंद लोगों की मदद जरुर करें

आप एक बात निश्चित कर लीजिये कि आप अपनी आय का एक हिस्सा जरूरतमंद लोगों इ मदद में जरूर लगायेंगे. जैसे गरीब बच्चों को पढ़ाना, बीमार लोगों का ईलाज कराना और गरीब लोगों का घर बनवा देना आदि. इन सभी कार्यों से आप ईश्वर की नजरों में जगह बना लेंगे और सदा उसकी रहमत आप पर बरसती रहेगी.

5.   घर पर प्रतिदिन व्यक्ति मन्त्रों का जाप करे

हवन और यज्ञ से जिस तरह से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है उसी प्रकार से मन्त्रों का जाप घर पर कोई शांति से बैठकर करता है तो इससे उस घर का मान-सम्मान, समाज के अन्दर बढ़ने लगता है. जैसे घर पर रोज हनुमान चालीसा का कम से कम 11 बार पाठ हो, साथ ही साथ महामृत्युंजय मन्त्र का जप कम से कम 108 बार रोज हो और इसी तरह इच्छानुसार गायत्री मंत्र का जाप हो तो उस घर के सभी व्यक्ति खूब नाम कमाते हैं. यहाँ ध्यान रहे कि बस महामृत्युंजय मन्त्र का जाप शांति से करें ताकि किसी को सुनाई ना दे.

तो अगर जिस घर में यह तरक्की के लिए धार्मिक उपाय निरंतर होते रहते हैं तो उस घर पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है और साथ ही साथ इन कार्यों को करने-कराने वाला व्यक्ति समाज में खूब नाम कमाता है.