ENG | HINDI

मणिकरण – पहाड़ों में बसा धार्मिक सद्भावना का एक स्थल

धार्मिक स्थल मणिकरण

धार्मिक स्थल मणिकरण – जब हम बात करते हैं हिमाचल प्रदेश की तो कई सुन्दर जगहों का वर्णन हमें याद आता है. इसी क्रम में आज हम आपको बताना चाहेंगें एक जगह के बारें में, जिसका नाम है मणिकरण.

धार्मिक स्थल मणिकरण पहाड़ों में बसी एक खुबसूरत जगह है जहाँ आप एक ही जगह पर मंदिर, गुरुद्वारा और मस्जिद साथ पाएंगें. यह एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है और कुछ वर्षों से यह ट्रैकिंग के लिए भी एक पसंदीदा स्थल के रूप में उभरा है. करीब 1700 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ मणिकरण का वास्तव में अर्थ है ‘बहुमूल्य रत्न’. यह कुल्लू से 45 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है.

धार्मिक स्थल मणिकरण का इतिहास

 हर जगह के पीछे उसका छुपा हुआ एक रोचक इतिहास होता है. कुछ ऐसा ही इतिहास मणिकरण का भी है. पौराणिक कथा के अनुसार यह मान्यता है कि पारवती ने अपन कान का कुंडल यहाँ गिरा दिया था और जब शिव जी ने अपने अनुयायी को यह ढूँढने के लिए भेजा तो वे इसे पाने में कामयाब नही रहे और इसी की वजह से शिवजी क्रोधित हो उठे और धरती में दरार पड़ गई और इस जगह का जन्म हुआ. इसी तरह सिख धर्म की मान्यता है कि गुरु नानक यहाँ आने चेलों के साथ यहाँ आए थे और उन्हीं की याद में यह गुरुद्वारा बनवाया गया. सिख आस्थाओं के अनुसार यह गुरुद्वारा एक ख़ास जगह रखता है.

मणिकरण के गरम पानी का कुंड बड़ा ही प्रसिद्ध है. इस कुंड का पानी प्राकृतिक तौर पर इतना गर्म है कि आप चावल भी इसमें पका सकते है. यह भी कहा जाता है कि इस कुंड का पानी पवित्र है और इसमें कई प्रकार की शक्ति होने का दावा किया जाता है. धार्मिक आस्था के कारण लोग इस पानी से स्नान भी करते हैं.

gurudwara

यहाँ का जो गुरुद्वारा है वह सिख धर्म के मुताबिक बड़ा पवित्र माना जाता है और इसके साथ ही यह सिखों का विशेष धार्मिक स्थल है. आज भी इस गुरूद्वारे में हजारों की तादाद में लोग दर्शन के लिए आते हैं और साथ ही यहाँ के पहाड़ों और उनकी सुन्दरता को देख कर मंत्रमुग्ध भी हो जाते हैं.

गुरुद्वारा के अलावा यहाँ पर विशेष विष्णु मंदिर भी है और यह माना जाता है कि इस मंदिर की मूर्ति अयोध्या से लाकर यहाँ पर स्थापित की गई है. इसके अलावा पास में ही हिमाचल की प्रमुख नदियों में से एक पार्वती नदी बहती है.

nainabhagwatitemplemanik

इन सब के अलावा आस-पास कई पहाड़ों से घिरी यह धार्मिक स्थल मणिकरण ट्रैकिंग और कैम्पिंग के लिए भी लोगों के बीच लोकप्रिय होती जा रही है. कई लोग यहाँ कैम्पिंग और ट्रैकिंग के लिए भी इस जगह पर घूमने आते है और यहाँ की सुन्दरता को देख कर अचंभित रह जाते हैं.

गर्मी का समय इस जगह के लिए बिलकुल सही है. तो इस गर्मी अपनी यात्रा में इस जगह को जोड़ना न भूलें.