राजनीति

जानिये हमारे देश की सीमा से जुड़े इन 6 देशों के साथ हमारा संबंध कैसा है !

भारत की सीमा – जिस तरह से दो पड़ोसियों के बीच छोटी-छोटी बात को लेकर लड़ाई हो जाती है ठीक उसी तरह से दो पड़ोसी मुल्कों के बीच भी अक्सर तनावपूर्ण माहौल देखने को मिलता है. भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन के साथ आए दिन कोई न कोई विवाद होता ही रहता है.

कभी पाकिस्तान चोरों की तरह हमारे देश की सीमा में घुसकर आंतकी घटनाओं को अंजाम देकर भारत को चोट पहुंचाने की कोशिश करता रहता है, तो कभी चीन की सेना भारत में घुसपैठ करके बॉर्डर वाले इलाकों पर कब्जा जमाने की कोशिश करती है.

जम्मू-कश्मीर में उरी हमले के बाद भारत का पाकिस्तान और चीन दोनों देशों से तनाव और बढ़ गया है.

भारत साउथ एशिया का सबसे बड़ा देश माना जाता है. भारत की सीमा 6 देशों से मिलती है. भारत की सीमा से जुड़े इन देशों में पाकिस्तान, चीन, नेपाल, म्यांमार, भूटान और बांग्लादेश शामिल है.

आईये देखते है भारत की सीमा पर आये ये 6 देशों के साथ हमारा संबंध कैसा है –

1 – पाकिस्तान

पाकिस्तान का गठन सन 1947 में हुआ था. पाकिस्तान की सीमा भारत के कई राज्यों से जुड़ी हुई है. पाकिस्तान की सीमाएं भारत के कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और कच्छ से लगी हुई है.

भारत-पाकिस्तान के बीच काफी पहले से ही तनावपूर्ण माहौल रहा है. दोनों देशों की सरहद पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होती है बावजूद इसके बॉर्डर पार करके पाक आतंकी भारत में घुसपैठ करते हैं. खासकर उरी हमले के बाद दोनों देशों के रिश्ते में कड़वाहट और बढ़ गई है.

2 – चीन

भारत और चीन के बीच कई वजहों को लेकर विवाद बना हुआ है. भारत के खिलाफ जाकर एक ओर जहां चीन पाकिस्तान की मदद कर रहा है. वहीं भारत-चीन की सीमा पर तैनात चीनी सैनिक अक्सर तिब्बत और अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करते रहते हैं.

भारत-चीन के बीच 4 हज़ार किमी की सीमा है जो कि निर्धारित ही नहीं है. भारत और चीन के सौनिको का जहां तक कब्जा है वही नियंत्रण रेखा है. चीन अक्सर अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है और जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा मानने से इंकार करता है.

तिब्बत को भारतीय मान्यता देने का चीन विरोध करता है और ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाकर चीन उसका पानी अपनी ओर मोड़ रहा है. लद्दाक में चीन ने रोड़ बनाकर विवाद पैदा किया तो हिंद महासागर में बढती हुई चीन की गतिविधियां भी भारत की चिंता बढ़ा रही हैं.

3 – बांग्लादेश

पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, असम और मेघायल से घिरे हुए बांग्लादेश को स्वतंत्र कराने में भारत ने अहम भूमिका निभाई थी. भारत और बांग्लादेश के सीमा विवाद को सुलझाने के लिए हाल ही में 162 इलाकों के आदान-प्रदान कर ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

भारत और बांग्लादेश के संबंधो में हाल ही के कुछ सालों में नई गतिशीलता आई है. व्यापारिक प्रगतिशील और व्यवहारिक नजरिए पर आधारित दोनों देशों के संबंधों ने नए दौर में प्रवेश किया है.


4 – नेपाल

भारत और नेपाल के बीच साझी विरासत, सभ्यता और सांस्कृतिक संबंध है. भारत नेपाल के साथ अपने संबंधो को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करता है तभी तो दोनों देशों की सीमा रेखा भी यहां को लोगों के लिए खुली हुई है.

भारत नेपाल का एक बड़ा भागीदार है. नेपाल का लगभग 60% व्यापार भारत के साथ होता है और कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का लगभग 48% भारत से आता है. दोनों देशों के बीच मित्रता वाले संबंध है.


5 – भूटान 

भारत और भूटान के बीच सौहार्दपूर्ण और विशेष संबंध हैं जो पारस्परिक विश्वास और समझबूझ पर आधारित है. दोनों देश सुरक्षा तथा सीमा प्रबंधन के मुद्दे पर एक-दूसरे का सहयोग करते हैं. साथ ही व्यापार विकास और व्यवसायिक भागीदारी में दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग करते हैं.

दोनों देशों के बीच कितनी गहरी दोस्ती है ये इस तस्वीर को देखकर आप भी समझ जाएंगे.  देखिए इस लेन के दायीं तरफ भारत है और बायीं तरफ भूटान है.


6- म्यांमा

संस्कृति, भाषा, व्यापार और परंपरा ये सारी चीजें भारत और म्यांमार के रिश्ते को मजबूत बनाती हैं. म्यांमार और भारत के बीच सिर्फ 1600 किलोमीटर की सीमा रेखा है.

इन दोनों देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है इन दोनों देशों की सीमाओं पर शांति और स्थायित्व स्थापित हो. उच्च स्तर पर होनेवाली यात्राओं से म्यामांर और भारत के बीच संबंध और भी घनिष्ठ हुए हैं.

भारत की सीमा से जुड़े 6 देशों में से इन 2 देशों को छोड़कर बाकी पड़ोसी मुल्कों से भारत के संबंध अच्छे ही रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान और चीन अक्सर भारत की सीमा में घुसपैठ के ज़रिए भारत की शांति भंग करके तनाव पैदा करने की फिराक में लगे रहते हैं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago