ENG | HINDI

सेहतमंद लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो इस चीज का सेवन ज़रूर करें !

लाल मिर्च खाने के फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी में लंबी और सेहतमंत उम्र की सौगात बहुत ही कम लोगों की नसीब होती है.

अगर आप भी सेहतमंद और लंबी उम्र की सौगात पाना चाहते हैं तो ये मुमकिन है.

अपने आहार में एक खास चीज को शामिल करके आप लंबे समय तक जी सकते हैं. आखिर वो कौन सी चीज है जिसमें लंबी उम्र का खजाना छुपा हुआ है, आइए हम आपको बताते हैं.

लंबी उम्र के लिए खूब खाएं लाल मिर्च

लाल मिर्च खाने के फायदे – नियमित रुप से लाल मिर्च का सेवन करके आप लंबी और सेहतमंद उम्र पा सकते हैं, क्योंकि लाल मिर्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे जिंदगी लंबी होती है.

हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि लाल मिर्च खाने से हृदय रोग या स्ट्रोक से होनेवाली मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है. इस शोध के लिए टीम ने रोजाना लाल मिर्च खानेवाले 16,000 अमेरिकियों पर 23 सालों तक लगातार अध्ययन किया.

लाल मिर्च खाने के फायदे – लाल मिर्च हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

लाल मिर्च खाने के फायदे

1- वजन होता है कम

ब्रिटेन में हुए एक शोध के मुताबिक लाल मिर्च शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मददगार साबित होती है. मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम करता है और एनर्जी लेवल को बरकरार रखता है.

2- ब्लड सर्कुलेशन सुधारे

लाल मिर्च रक्त के दबाव को कम करने और रोकने का एक प्राकृतिक उपचार है. इसके सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रुप से होता है.

3- अल्सर में मददगार

लाल मिर्च पेट के अल्सर के इलाज में काफी मदद करता है. इसके सेवन से गैस्ट्रीक और पेट में ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है.

4- कैंसर के खतरे को कम करे

नियमित रुप से लाल मिर्च खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. लाल मिर्च हमारे शरीर और फेफड़े में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को खत्म करता है.

5- गर्भवती महिलाओं के लिए

लाल‍ मिर्च में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है. यह ऐसा तत्‍व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. इसके सेवन से गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे के प्रजनन अंगों का विकास अच्छी तरह से होता है.

6- दाद-खाज में फायदेमंद

त्वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर लाल मिर्च के इस्तेमाल से काफी राहत मिलती है. बदन में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लाल मिर्च पावडर को गर्म करने के बाद उस तेल को छानकर बदन पर लगाने से फायदा होता है.

7- गले के दर्द को दूर करे

गले में दर्द या खराश होने पर लाल मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है. गले की समस्या से निजात पाने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ी सी लाल मिर्च मिलाकर गरारा करना चाहिए. इससे गला जल्दी ठीक हो जाता है.

ये है लाल मिर्च खाने के फायदे – गौरतलब है कि लाल मिर्च खाने से रुखे और बेजान बालों में नई जान आती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसलिए एक छोटी सी लाल मिर्च के भीतर छुपे सेहतमंद लंबी उम्र की सौगात पाने के लिए आप भी इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

Don't Miss! random posts ..