ENG | HINDI

5 कारण क्यों सेल्फी की वजह से खराब हो रहे हैं रिश्ते

selfie

सेल्फी लेना भला किसको अच्छा नहीं लगता है.

वैसे साल 2015 जितना नरेन्द्र मोदी जी के नाम रहा है उतना ही यह सेल्फी के भी याद किया गया है.

हर हाथ में मोबाइल और हर चेहरे की सेल्फी, यह टेग लाइन लोगों की जुबान पर बनी हुई थी.

अब इसी क्रम में लन्दन का एक सर्वे बताता है कि सेल्फी कि वजह से आज लोगों के सालों पुराने रिश्ते टूट रहे हैं. एक सेल्फी लोगों के बीच दूरी बना रही है.

आइये एक नजर डालते हैं कि आखिर क्यों सेल्फी के कारण लोगों के रिश्ते खराब हो रहे हैं-

1.  आपके प्रेमी को कोई और देखे ये उनको पसंद नहीं

आप अपनी सेल्फी जब सोशल साइट्स पर अपलोड करते हैं तो उस पर सभी लोग अपनी-अपनी राय और सुझाव देते हैं. आपके प्रेमी को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं है कि आपकी खूबसूरती को इनके अलावा कोई और देखे.

2.  सेल्फी के कारण बढ़ता ईगो

लन्दन या यह सर्वे बताता है कि सेल्फी का अधिकतर प्रयोग वह कर रहे हैं जो बहुत अधिक खुबसूरत हैं. सेल्फी के कारण इस तरह के लोगों में अपने साथी के साथ भी ईगो प्रॉब्लम सामने आ रही हैं. यह ईगो भी आपसी रिश्तों को खराब कर रहा है.
 
3.  सेल्फी पर आने वाले कमेंट्स

आपकी सेल्फी पर जिस तरह के कमेंट्स आते हैं और फिर आप उनका जवाब देते हैं यह बात आपके प्रेमियों को बिल्कुल भी रास नहीं आ रही है. उनको ऐसा लगता है कि आप अपनी सेल्फी किसी और के लिए अपलोड कर रहे हैं.

4.  आपका आकर्षण

सेल्फी में आप बहुत ही ज्यादा आकर्षित लगते हैं. आपने शायद यह बात गौर की हो या नहीं की हो लेकिन व्यक्ति एक आम फोटो की तुलना में सेल्फी के अन्दर ज्यादा आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं. यह बात आपके प्रेमी को बिल्कुल पसंद नहीं आ रही है.

5.  सेल्फी के लाइक्स

लीजिये, हर चीज की बात हो जाये और सेल्फी के लाइक्स की बात ना हो तो कुछ अधूरा सा रह जायेगा. लन्दन का यह सर्वे बताता है कि यह समस्या लड़कों के साथ ज्यादा है. लड़कियों की सेल्फी पर लड़कों की तुलना में अधिक लाइक आना ब्रेकअप की बड़ी वजह बनता जा रहा है.

तो अब अगर आप अपनी सेल्फी लेकर सोशल साइट्स पर अपलोड कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएँ. सेल्फी लेना हमेशा से ही खतरा का काम रहा है और अब यह खतरा आपके रिश्तों के ऊपर भी मडराने लगा है.

तो सेल्फी लीजिये लेकिन जरा संभलकर जनाब…