ENG | HINDI

पांच कारण जिनसे घर की लक्ष्मी रूठ जाती है !

लक्ष्मी के रुष्ट होने के कारण

धन हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है.

धन की कमी इंसान को बहुत बुरी परिस्थिति में पंहुचा देता है.

इसलिए जीवन में धन को बनाए रखना बहुत ज़रुरी होता है और धन को बनाए रखने के लिए घर की लक्ष्मी को खुश रखना ज़रुरी होता है.

घर से लक्ष्मी के रुष्ट होने के कारण कई हैं, जिससे जीवन आर्थिक तंगी और कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है.

आइये जानते हैं लक्ष्मी के रुष्ट होने के कारण.

1 – घर की गंदगी

शास्त्रों में लिखा है कि जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती और गंदगी फैली रहती है. उस घर से लक्ष्मी नाराज़ होकर बाहर जाने लगती है और घर में आर्थिक तंगी प्रवेश करती है.

2 – घर के कोने में जाली

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर के कोने में मकड़ी का जाला लगा रहता है उस घर से लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. ऐसे में घर में अशांति और कंगाली का वास होने लगता है.

3 – गंदे बर्तन

घर में जूठे बर्तन रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत है. घर में जूठे बर्तन होने से घर में आने वाली संपत्ति का नुकसान होता है और घर की लक्ष्मी इससे नाराज़ हो जाती हैं.

4 – भोजन की व्यर्थता

घर में रोज़ खाना फेंकने और अधिक भोजन बनाकर व्यर्थ में नाली में बहाने से घर की लक्ष्मी नाराज़ होती हैं और ऐसे घर में रहना पसंद नहीं करती.

5 – दान में कुटिलता

घर के द्वार पर आये भिखारी या जरूरतमंद को किसी भी चीज़ का दान देने में कुटिलता या झल कपट करने से भी घर की लक्ष्मी रुष्ट होती है इसलिए दान देते समय मन में बुरे भाव न रखें.

ये है लक्ष्मी के रुष्ट होने के कारण – अगर आप अपने घर की लक्ष्मी को रुष्ट नहीं करना चाहते और यह चाहते हैं कि घर में सदा लक्ष्मी का वास रहे. इसके लिए जरुरी है कि घर में इन बातों का हमेशा ध्यान रखें. ताकि घर में सबकी तरक्की हो और घर के सभी सदस्य सदा खुशहाल रहें.

Don't Miss! random posts ..