ENG | HINDI

अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो उसके पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण !

जल्दी थक जाने के कारण

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सुकून भरे एक पल के लिए भी तरस जाते हैं.

सुबह से लेकर रात तक इंसान मशीन की तरह दौड़ता है और काम करता है. जैसे-जैसे दिन ढलने लगता है लोगों का शरीर थकान से चूर होने लगता है लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो थोड़ी सी मेहनत करने पर ही ज्यादा थक जाते हैं.

मॉडर्न लाइफस्टाइल की वजह से हम और आप अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि हम कई बीमारियों के घेरे में आ जाते हैं लेकिन हैरान करनेवाली बात तो यह है कि हमे इन बीमारियों का पता भी काफी देर से चलता है.

अगर आप थोड़ा सा काम करके खुद को ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं तो सकता है ऐसा आपके साथ किसी बीमारी की वजह से हो रहा हो.

तो आइए हम आपको बताते हैं जल्दी थक जाने के कारण –

जल्दी थक जाने के कारण –

1- कमजोर इम्यून सिस्टम

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो आपको कई बीमारियां अपने घेरे में ले सकती हैं. इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं और कमजोर हड्डियां आपकी थकान की वजह भी बन सकती हैं.

इसके अलावा शरीर में दिनभर ऊर्जा की कमी महसूस होना, भूख न लगना और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं से आपको जल्दी थकान महसूस हो सकती है.

2- नींद की कमी

अगर आप हर रोज भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो इसकी वजह से आप आलस्य और थकान के शिकार हो सकते हैं. वैसे नींद पूरी न होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.

जैसे स्लीप एप्नीया, इस बीमारी में सोते समय सांस लेने के रास्ते थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बंद हो जाते हैं जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत होती है. नींद की कमी और खर्राटे आपको थकान की समस्या दे सकते हैं.

3- मानसिक तनाव

जरूरत से अधिक काम का बोझ या फिर किसी पारिवारिक टेंशन की वजह से ज्यादातर लोग डिप्रेशन यानी मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं.

मानसिक तनाव की वजह से आपके खाने, सोने और सोचने-समझने की क्षमता पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं ये शरीर के एनर्जी लेवल को भी कम कर देता है जिसकी वजह से आप थोड़े से काम में ही ज्यादा थक जाते हैं.

4- एनीमिया

जब आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है तो ऐसी अवस्था को एनीमिया कहते हैं. एनीमिया शरीर में आयरन की कमी की वजह से होता है.

एनीमिया से पीड़ित लोगों को कमजोरी, सोने में परेशानी, एकग्रता में कमी, दिल की धड़कनों का बढ़ जाना, सीने में दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. जाहिए ऐसे में अगर आप थोड़ा सा भी काम करेंगे तो जल्दी थक जाएंगे.

5- डायबिटीज

अगर आपको थोड़े से काम में ज्यादा थकान महसूस होने लगे तो इसे नजरअंदाज न करें. क्योंकि ये डायबिटीज की वजह से भी हो सकता है. ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जान पाते हैं कि वो डायबिटीज के शिकार हो गए हैं.

ये है जल्दी थक जाने के कारण –  हर समय थकान महसूस होना इस बीमारी का सबसे पहला लक्षण है. इसके अलावा ज्यादा प्यास लगना, बार-बार पेशाब जाना, ज्यादा भूख लगना, चिड़चिड़ापन और धुंधला दिखाई देना इसके बाकी के लक्षण हैं.

अगर आप जल्दी थकने की समस्या को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें और बिना समय गंवाएं डॉक्टर से उचित परामर्श लें. इससे आप वक्त रहते अपनी थकान की असली वजह को जान सकते हैं और उसका उपचार कर सकते हैं.