ENG | HINDI

आखिर क्यों होता है तलाक ? जानिए तलाक की वजहें !

तलाक की वजहें

शादी एक ऐसा बंधन है, जो दो दिलों को सात जन्मों के लिए एक-दूसरे से जोड़कर रखता है.

लेकिन कई बार किसी छोटी सी वजह से भी शादी के इस पवित्र बंधन में दरार पड़ जाती है और बात तलाक तक पहुंच जाती है.

यह कोई नहीं चाहता कि उनके वैवाहिक जीवन में तलाक जैसी नौबत आए. लेकिन अगर ऐसी नौबत आती है तो तलाक की वजहें काफी हो सकती हैं. आपस में एक-दूसरे से विचारों का न मिलना, एक-दूसरे की संस्कृति का अलग होना, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर जैसे कई और कारण है जिनकी वजह से तलाक होता है.

आइए तलाक की वजहें जानने की कोशिश करते हैं, जिनसे शादीशुदा ज़िंदगी में तलाक की नौबत तक आ जाती है.

विचारों का न मिलना

कई बार पति-पत्नी के विचार आपस में मेल नहीं खाते हैं. जिससे वो एक-दूसरे को समझ नहीं पाते और किसी भी बात को लेकर आपस में झगड़ने लगते हैं. उनका यही झगड़ा तलाक तक पहुंच जाता है.

परिवार वालों की दखलअंदाज़ी

पति-पत्नी के रिश्तों में परिवार वालों की ज़रूरत से ज्यादा दखलअंदाज़ी भी तलाक की एक खास वजह बन सकती है.

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

शादी के बाद पति या पत्नी में से किसी एक का बाहर अफेयर होने से दोनों के रिश्तों में दरार पड़ जाती है और तलाक की नौबत आ जाती है.

मर्ज़ी के बगैर शादी होना

अगर कोई शादी से पहले किसी से प्यार करता है लेकिन जबरन उसकी शादी किसी और से करवा दी जाती है. ऐसे में मर्ज़ी के बगैर करवाई गई शादी भी तलाक की एक वजह बन सकती है.

दोनों के स्टेटस में अंतर

पति-पत्नी दोनों में से अगर कोई एक अमीर है और दूसरा गरीब तो इससे दोनों के रिश्ते में दरार आना लाज़मी है. क्योंकि इससे बात-बात पर झगड़ा होता है और झगड़े के दौरान दोनों एक-दूसरे की कमज़ोरी गिनाने लगते हैं.

रिश्ते में प्यार की कमी

आज के समय में पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार का न होना भी तलाक की एक वजह है. कई बार पति या पत्नी अपने काम में बिज़ी होने के चलते अपने पार्टनर को टाइम नहीं दे पाते. जिससे दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती है.

सेक्सुअली खुश न हो पाना

पति-पत्नी अगर सेक्सुअली एक-दूसरे के साथ खुश नहीं है तो ये भी तलाक की एक वजह बन सकती है. जैसे पति या पत्नी में से किसी को यौन संबंधी बीमारी होने या फिर पति के नपुंसक होने की वजह से सेक्स लाइफ हेल्दी नहीं रह पाती.

एक-दूसरे पर विश्वास न करना

पति-पत्नी का एक-दूसरे पर विश्वास न करना यानि एक-दूसरे पर भरोसा करने के बजाय शक करने की वजह से भी तलाक की नौबत आ सकती है. इसके अलावा पति और परिवार वालों के ज़रिए पत्नी को दहेज के लिए परेशान करना, पत्नी का मां न बन पाना जैसे कारणों से भी तलाक होने की आशंका रहती है.

ये थी तलाक की वजहें – अगर आप चाहते हैं कि आपके पार्टनर के साथ प्यार बना रहे और शादी का रिश्ता लंबे समय तक सही तरीके से चलें तो इसके लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें और एक-दूजे पर विश्वास करना सीखें.

Don't Miss! random posts ..