ENG | HINDI

बाल झड़ने के पीछे की इन 7 वजहों को क्या आप जानते हैं !

बाल झड़ने की वजहें

बालों के झड़ने की समस्या के इलाज से पहले बाल झड़ने की वजहें जानना बेहद ज़रूरी है.

आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान नज़र आते हैं. बालों के झड़ने की समस्या कब गंभीर हो जाती है इसे समझने के लिए वक्त ही नहीं मिलता है.

कई बार बाल मौसम की वजह से झड़ने लगते हैं तो कई बार बाल झड़ने की वजह कोई गंभीर बीमारी बन जाती है. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इलाज से पहले इसके पीछे छुपी वजहों को जानना बेहद ज़रूरी है.

तो आइए झड़ते बालों के उपचार से पहले बाल झड़ने की वजहें  को जानना जरूरी है –

hairfall

बाल झड़ने की वजहें –

1 – फैमिली हिस्ट्री

कई बार बालों के झड़ने के पीछे फैमिली हिस्ट्री सबसे बड़ी वजह बन जाती है. पारिवारिक इतिहास की वजह से अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो फिर उचित आहार और बेहतर लाइफ स्टाइल के ज़रिए बाल झड़ने की संभावना को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.

2- हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

अधिकांश लोग नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कई अध्ययनों से पता चला है कि बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा बालों को स्ट्रेट या कर्ली करने के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले उपकरण भी बालों के गिरने का कारण बन सकते हैं.

3- केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स

आजकल बाजारों में मिलनेवाले शैंपू, कंडीशनर और हेयर ऑइल जैसे कई प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. ये बालों को कमजोर करने के साथ-साथ बालों से संबंधित अन्य समस्याओं को भी जन्म देते हैं.

4- फंगल इंफेक्शन और तनाव

कई बार सिर की त्वचा पर फंगल इंफेक्शन हो जाने पर भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा ज्यादातर लोगों के बाल भारी तनाव की वजह से भी झड़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए उपचार और हाइजीन मेंटेन करने के साथ ही स्ट्रेस फ्री रहना बेहद ज़रूरी है.

5- थायरॉइड की वजह से

थायरॉइड ग्लैंड के अधिक सक्रिय होने या कम सक्रिय होने का संबंध बालों के झड़ने से भी है. बालों का तेज़ी से झड़ना थायरॉइड के बढ़ने के बड़ा लक्षण होता है. हालांकि इसके इलाज के साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी कम होने लगती है.

6- टाइफाइड और वायरल इंफेक्शन

टाइफाइड और वायरल इंफेक्शन की वजह से भी कई बार बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. अगर लंबे समय तक आप तेज बुखार, टाइफाइड या फिर वायरल इंफेक्शन की चपेट में रहे तो बालों की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है. लेकिन राहत की बात यह है कि इलाज के साथ बालों की समस्या भी ठीक होने लगती है.

7- सर्जरी और गर्भावस्था

किसी बड़ी सर्जरी के कुछ महीनों बाद तक भी बालों का झड़ना अगर कम नहीं होता है तो फिर सर्जरी और एनेस्थिसिया का प्रभाव और रिकवरी में देरी इसका कारण हो सकते हैं.

वहीं बताया जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे बाल तेजी से झड़ते हैं.

ये है बाल झड़ने की वजहें – बहरहाल इन सात वजहों के अलावा और भी कई कारणों से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है लेकिन अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार लाकर झड़ते बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है.

Don't Miss! random posts ..