ENG | HINDI

प्यार और आकर्षण का कारण जानकर आप हैरान रह जायेंगे!

प्यार और आकर्षण का कारण

प्यार कभी भी, कहीं भी, किसी से अचानक हो जाता है.

कई बार ऐसा होता है कि इंसान दिखने में सुंदर हो ना  हो, उसमे हज़ारो कमी और गंदी आदतों के बावजूद भी उसके साथ गहरा रिश्ता और लगाव बना रहता है, जो दूर होने पर भी खत्म नहीं हो पाता है.

किसी अनजान इंसान से मिलने पर प्रेम और आकर्षण होने लगता है.

एक अनजान इंसान से अजीब सा लगाव अपनापन आने लगता है. उसको बिना मिले, बिना देखे कोई काम करने का मन नहीं लगता, दिन भर उसके साथ रहने का मन होता है क्योंकि उसके साथ ख़ुशी महसूस होती है.

क्या आपने कभी सोचा है यह सारी क्रियांएँ अचानक शुरू होती है और बढ़ने लगती है. क्या आपने कभी सोचा है प्यार और आकर्षण का कारण क्या होते है?

तो आइये जानते है प्यार और आकर्षण का कारण क्या है

  • हमारे शरीर में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो कुछ लोगो को देखकर अपने आप शरीर में फैलने लगते हैं, जिसके कारण प्रेम और आकर्षण का एहसास होने लगता है .
  • इस रसायन को  न्यूरोकेमिकल कहते है, जो तीन अन्य रसायन के सयोंजन बनता है.
  • यह तीन रसायन  फेन्यलेथ्य्लामिन (phenylethylamine), न्यूरोफ्रिने(norepinephrine) और डोपामाइन(dopamine )  है, जिनके कारण शरीर में प्रेम, आकर्षण, वासना, लगाव और भावनात्मक संबंध बनने लगता  है.
  • इंसानों में प्रेम सम्बंधित हर क्रिया व्यवहार और हरकतों के लिए यही तीनो रसायन जिम्मेदार होते है.
  • Norepinephrine या  Noradrenaline मस्तिष्क में तेजी से दिल में आता है और दिल को  उत्तेजित करता है, जिससे हथेलियों पसीना आने लगता है. मस्तिष्क में Norepinephrine  के कारण  खुशी का एहसास बढ़ जाता  है और भूख लगनी कम हो जाती है.
  • Phenylethylamine यह एक एमिन  होता है, जो प्रकृतिक रूप से मस्तिष्क में मौजूद रहता है. इसको मटर भी कहते है. यह  खाने की चीजे जैसे चोकलेट में भी पाया जाता है.  Norepinephrine और Dopamine के एक वाहक की तरह कार्य करते है. यह पहले आकर्षण के लिए जिम्मेदार होते है. मटर उससे जुड़े संबंध रोमांस और प्रेम से जुड़े भावनाओं को बढ़ने का कार्य करता है. जब शरीर में Phenylethylamine और Dopamine एक साथ एक समय में ज्यादा मात्रा में बहाव होता है तो शारीरिक और भावनात्मक उत्तेजना बढ़ने लगती है.
  • चॉकलेट में Phenylethylamine पाया जाता है. यही कारण है कि चॉकलेट खाने के बाद खुशी का और ताजगी का एहसास आने लगता है. सब अच्छा लगता है.
  • Dopamine  सेक्स संबंध और शरीरिक संतुष्टि बनाए रखने में सहायक होता है. इसके कारण ही पति पत्नी के सम्बन्धों में प्रेम और भावनात्मा रिश्ता बना रहता है और इसी के कारण माँ और बच्चे में भी प्रेम संबंध और लगाव बना रहता है.

ये था प्यार और आकर्षण का कारण – शरीर का ये स्त्राव प्यार और आकर्षण का कारण होता है. शरीर में जब तक इन रसायनों का स्त्राव होता है प्रेम संबंध बना रहता है. इन रसायनों से ही प्रेम, आकर्षण, वासना, शारीरिक और भावनात्मक संबंधो की शुरुआत और अंत होता है.

Don't Miss! random posts ..